अलर्ट: इन 5 राज्यों में अगले 24 घंटे भारी, बंगाल की खाड़ी में बड़े तूफान की आशंका

1019
_rain alert bay of bangal

साल 2020 में कई बुरी खबरों से सामना हुआ है. कभी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं तो कभी तूफान ने. अब खबर बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से सामने आई है. यहां बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के कारण पांच राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy rain) का अलर्ट जारी हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्‍दील हो जाएगा. इस कारण यह एक बड़े तूफान का रूप से सकता है. इसी कारण पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है.

इन पांच राज्यों में अलर्ट
मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव को देखते हुए राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश की आशंका जाहिर की है. बताया जा रहा है कि इन राज्यों के समुद्री इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. इससे पहले रविवार को भारत मौसम विभाग ने बताया था कि, अगले सप्ताह तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून के वापस लौटने के आसार काफी कम है. इस कारण बारिश की आशंका है. तो वहीं बंगाल की खाड़ी पर बना दबाव तूफान का रूप ले सकता है.

13 अक्टूबर को बारिश की आशंका
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में 12 अक्टूबर की रात नरसापुर तथा विशाखापत्तनम के बीच आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट को तूफान पार करने की आशंका है. इस वजह से उत्तर कर्नाटक के भीतरी भाग, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में 13 अक्टूबर को बारिश की आशंका है.

इस साल ज्यादा बारिश
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘वर्तमान दबाव के चलते दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले हफ्ते तक वापसी के कम आसार हैं.’ अक्टूबर माह के पहले हफ्ते में भी कम दबाव का एक क्षेत्र बना था. वैसे तो आमतौर पर बारिश का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है लेकिन इस बार लगातार दूसरे साल सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है.

ये भी पढ़ेंः- UP समेत इन राज्यों में जारी अलर्ट, बारिश के साथ आकाशीय बिजली का खतरा