lockdown-delta plus variant

पूरे विश्व में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने कोहराम मचाया हुआ है और कोविड-19 के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta plus Variant) ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जहां कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए देश के कई राज्यों ने अनलॉक (Unlock) कर दिया था तो वहीं कुछ राज्यों ने फिर से लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का फैसला किया है। जिसका कारण है डेल्टा प्लस वैरिएंट का खौफ। भले ही देश में अभी इस वैरिएंट के ज्यादा केस नहीं हैं लेकिन ये वैरिएंट धीरे-धीरे राज्यों में पैर पसार रहा है। ऐसे में कुछ राज्य अभी से सावधान हो गए हैं।

राजधानी दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा में एक बार फिर से लॉकडाउन बढ़ गया है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) 5 जुलाई तक प्रदेश में लॉकडाउन बढ़ाने का निर्देश जारी किया है। इसी के साथ जनता को कुछ चीजों में अधिक छूट भी दी गई है। सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के साथ नई गाइडलाइन भी जारी कर दी हैं जिनका पालन राज्य के लोगों को करना होगा। इसके अलावा मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना जरूरी है।

राज्य में मिला डेल्टा+ का मरीज
साथ ही लोगों से सतर्क रहने की अपील की जा रही है। बता दें, बीते शुक्रवार को ही राज्य में एक डेल्टा प्लस वैरिएंट का मरीज मिला है। जिसके बाद उस शख्स के संपर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने के लिए कहा गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने डेल्टा प्लस का पहला मामला सामने आने के बाद कहा कि राज्य सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के खौफ के बीच राज्य में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। शनिवार को राज्य में 17 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हुई वहीं 121 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब तक 9,368 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाई है। जबकि 7,57,091 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः- हाथ की जगह पैर में लगवाई कोरोना वैक्सीन, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here