Saturday, January 23, 2021
Home देश बेटियों की शादी पर सरकार दे रही है फ्री में गोल्ड, जानें...

बेटियों की शादी पर सरकार दे रही है फ्री में गोल्ड, जानें कैसे मिलेगा इस स्कीम का फायदा

आज के समय में बढ़ती महंगाई हर आम आदमी के लिए परेशानी बनी हुई है। जिस वजह से बेटियां की शादी की चिंता हर पिता के माथे पर लकीरों के रूप में देखने को मिलती है। अपनी बेटी की शादी में एक पिता अपनी जिदंगी भर की पूंजी लगा देता है। ताकि वो शादी अच्छी से हो सके। शादी में हर माता-पिता के लिए सबसे बड़ा चैलेंज गोल्ड ज्वैलरी का होता है। गोल्ड की ज्वैलरी पर पैसा खर्च करना होता है। वहीं, अब असम सरकार ने एक ऐसी योजना अपने राज्य में शुरू की है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा बेटियों को शादी के समय गोल्ड दिया जाएगा। इस स्कीम का नाम अरुंधति गोल्ड स्कीम है। जिसमें सरकार बेटियों को 10 ग्राम गोल्ड देती है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

स्कीम पर लागू हुई ये शर्तें
असम की राज्य सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के साथ कई तरह के नियम और शर्तों को भी लागू किया है। इस स्कीम का फायदा उन लड़कियों को दिया जाएगा। जिसकी उम्र कम से कम 18 साल की होगी। स्कीम का लाभ उठाने वाली लड़कियों का शादी का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। इसके साथ ही लड़की के परिवार की सालाना आय 5 लाख से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा आय होने वाले परिवार को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इस का फायदा लड़कियों को सिर्फ पहली शादी में मिलेगा। वहीं, लड़के की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। इसके अलावा लड़की की शादी स्पेशल मैरिज एक्ट, 1954 के तहत रजिस्टर्ड होनी चाहिए। जिस दिन शादी का रजिस्ट्रेशन हो उसी दिन लड़की को स्कीम के लिए अप्लाई करना होगा।

इस तरह कर सकते हैं स्कीम में अप्लाई-
इस स्कीम के लाभार्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

लाभार्थियों को सबसे पहले revenueassam.nic.in. पर जाकर ऑनलाइन करना होगा और इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट भी जमा करना होगा।

फॉर्म पूरा भरने के बाद लड़की के नाम की एक रसीद भी मिलेगी। जिसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा। जिससे जानकारी मिलेगी कि आपकी एप्लीकेशन को मंजूरी मिली या नहीं।

अगर एप्लीकेशन मंजूर हुई तो स्कीम के तहत जो भी अमाउंट बनेगा वो एप्लीकेंट के खाते में जमा कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-15 हजार से कम कमाने वालों के खाते में आएगी अब ज्यादा सैलरी, केंद्र सरकार की इस योजना का तुरंत उठाए लाभ

Most Popular