google

दिल्ली। गुरूवार का दिन गूगल सर्च इंजन के लिए मुश्किल भरा रहा। गूगल सर्च इंजन पर ऐसी असहज स्थिति हो गयी जिससे गूगल को कन्नड़ भाषियों ने आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया। नाराज कन्नड़ भाषियों से गूगल को माफी तक मांगनी पड़ी। दरअसल गूगल पर ये सर्च करने पर कि भारत में सबसे भद्दी भाषा कौन सी है? इसके जवाब में गूगल सर्च इंजन पर जवाब आ रहा था ‘कन्नड़’। इस मामले की जब सूचना जैसे जैसे कन्नड़ भाषियों को लगती गई। उन्होंने गूगल से इसे हटाने और माफी मांगने के लिए कहना शुरू कर दिया। कन्नड़ भाषियों की नाराजगी का असर सोशल मीडिया पर दिखने लगा। इस मामले कई बड़े कन्नड़ नेताओं ने भी अपनी आपत्ति दर्ज करायी। बेंगलुरू सेंट्रल से सांसद पीसी मोहन ने कहा कि विजयनगर साम्राज्य के लिए कन्नड़ भाषा के पास एक समृद्ध विरासत है। विश्व की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक कन्नड़ भाषा के महान विद्वानों ने जेफ्री चैसर से भी बहुत पहले महाकाव्य लिख दिए थे। गूगल को माफी मांगनी चाहिए। लोगों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए गूगल ने तत्काल माफी का कदम उठाया।

भाजपा के नेशनल जनरल सेक्रेटरी सीटी रवि ने कहा कि जर्मनी के रेव.फर्दिनेंड किटेल ने चैबीस साल की पढ़ाई के बाद पहली कन्नड़-अंग्रेजी डिक्शनरी इजाद की थी। यह शब्दकोश आज भी प्रमाणिक माना जाता है। टॉलेमी ने भी अपने ग्रन्थ में कन्नड़ का जिक्र किया है। उन्होंने सवाल किया कि फिर ये कैसे एक भद्दी भाषा हो गई? कन्नड़ भाषियों के द्वारा किए गए भारी विरोध के बाद गूगल ने सर्च इंजन से इस तरह के जवाब को हटा लिया।

गूगल ने दिया ये स्पष्टीकरण
गूगल ने लोगों की नाराजगी के बाद माफी मांगते हुए एक सफाई भी दी है। गूगल ने कहा ‘सर्च हमेशा परफेक्ट नहीं होती’। इन्टरनेट पर जिस तरह से कोई कंटेंट परिभाषित किया जाता है किसी सवाल के उत्तर में उसी तरीके से रिजल्ट सामने आ सकता है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं ये आइडियल नहीं है। कभी-कभी सर्च के जवाब गलत भी हो सकते हैं। गूगल ने कहा कि अगर हमें कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है तो हम तुरंत उसे सही करते हैं। गलतियों का सुधार होना आवष्यक है। हम अपने अल्गोरिद्म को सही करने पर लगातार काम कर रहे हैं। गूगल ने बताया कि जरूरी नहीं कि इस तरह के रिजल्ट गूगल के ओपिनियन को ही रिफ्लेक्ट करते हों। हम इस गलतफहमी और लोगों की भावनाएं आहत करने के लिए माफी मांगते हैं।

ये भी पढ़ेंः-Google पर इन चीजों को search करने से पहले एक बार जरूर जानें ये खास बातें , वर्ना हो सकती है दिक्कत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here