Categories
देश

जल्द मिलने वाली 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को गुड न्यूज़! खाते में आएंगे इतने पैसे

पिछले डेढ़ साल से 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को लेकर जिस गुड न्यूज़ का इंतजार था, वो खबर आ गई है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए काम करने वाली संस्था National Council of JCM की केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ कल मीटिंग होगी।

कल मिलेगी गुड न्यूज

National Council of JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों और वित्त मंत्रालय के साथ कल मीटिंग होगी। इससे पहले ये मीटिंग पिछले महीने 8 मई को होने वाली थी, मगर कोरोना संकट के कारण इस मीटिंग को स्थगित कर दिया गया। उसी समय से इसकी नई तारीख को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं।

कल होगी चर्चा

National Council of JCM के शिवा गोपाल मिश्रा के अनुसार इस मीटिंग का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के DA एरियर का भुगतान और केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों का 7वां वेतन आयोग DR फायदा देना होगा। JCM की राष्ट्रीय परिषद ने बताया है कि इस मीटिंग की अध्यक्षता भारत के कैबिनेट सचिव करेंगे।

1.2 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी!

शिवा गोपाल मिश्रा के अनुसार कैबिनेट सेक्रेटरी और वित्त मंत्रालय का DA, DR एरियर को लेकर रवैया बहुत पॉजिटिव है, क्योंकि ये 1.2 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स से जुड़ा हुआ मुद्दा है। इसलिए JCM की राष्ट्रीय परिषद इस मीटिंग को लेकर बेहद आशावान है, उन्हें आशा है कि मीटिंग से खुशखबरी सामने आएगी।

1 जुलाई से शुरू होगा बढ़ा DA

सरकार ने कर्मचारियों के DA, DR को 1 जुलाई से फिर से शुरू करने की घोषणा की थी, मगर 3 बकाया DA को लेकर ऑफिसियल रूप से कुछ नहीं कहा गया। कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार 1 जुलाई से DA बढ़ोतरी के साथ ही उनका एरियर भी दे देगी।

पिछले डेढ़ साल से DA सुरक्षित

बता दें कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तीन किस्तों (1 जनवरी-2020, 1 जुलाई-2020 और 1 जनवरी-2021) को सुरक्षित रख लिया था। कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता जुलाई, 2019 से ही मिल रहा है, क्योंकि अगली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 को होनी थी, जो सुरक्षित रख दी गई। इसका मतलब है डेढ़ वर्ष से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, जबकि हर 6 महीने में इसमें बदलाव किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- इस दिग्गज बल्लेबाज का केन विलियमसन ने पूरा किया अधूरा सपना, मौत से पहले जताई थी इच्छा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *