2.7 C
New York
Sunday, January 17, 2021
Home देश खुशखबरी: रेलवे ने शुरू की यात्रियों के लिए तत्काल टिकट सुविधा, यहां...

खुशखबरी: रेलवे ने शुरू की यात्रियों के लिए तत्काल टिकट सुविधा, यहां से लें पूरी डिटेल

कोरोना वायरस की वजह से देश की रफ्तार रुक गई है। जहां एक तरफ लॉकडाउन में राहत के साथ अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का काम किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे भी यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है ताकि लॉकडाउन में फंसे हुए लोग अपने घर पहुंच सके। लेकिन इन सबके बीच अब भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा शुरू कर दी है। दरअसल रेलवे द्वारा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन में ही तत्काल टिकट की बुकिंग की जा रही है। जिसकी शुरूआत आज से हो गई है। तत्काल ट्रेन की खास बात ये है कि जिन ट्रेन के नंबर 0 से शुरू हो रहे है। उन्ही ट्रेन की बुकिंग तत्काल टिकट के लिए यात्री कर सकते है।

सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। स्पेशल ट्रेनों में जिनका नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी। इस दौरान यात्री सुबह 10 बजे एसी क्लास और सुबह 11 बजे स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते है। वहीं 12 अगस्त तक रेलवे की सेवा को बंद किया जा रहा है। जिसकी जानकारी भी रेलवे की तरफ से दी गई। रेलवे के मुताबिक, 12 अगस्त तक सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेने बंद की जा रही है। इसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है। रेलवे के इस आदेश से साफ है कि अब 12 अगस्त तक सिर्फ स्पेशल ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी।

कैसे करें टिकट की बुकिंग
रेलवे की तत्काल टिकट में सेकेंड क्लास और स्लीपर सुबह 11 बजे और एसी टिकट सुबह 10 बजे बुक होगी। इस दौरान चंद मिनटों में टिकट की बुकिंग खत्म हो जाती है। इसीलिए आपको नियमों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप फटाफट टिकट की बुकिंग कर सके।

यात्रियों को कई बार जानकारी नहीं होती कि टिकट की बुकिंग कब होगी। आपको बता दें कि जिस दिन यात्री को सफर करना होता है उससे एक दिन पहले टिकट बुक करनी होती है। मान लो अगर आपको 30 जून को ट्रेन में सफर करना है तो आपको 29 जून की सुबह 10 बजे या 11 बजे टिकट बुक करनी पड़ेगी।

तत्काल टिकट पर सफर करने वाले यात्री को अपना आईडी प्रूफ अपने साथ रखना चाहिए। यदि कई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी।

ये भी पढ़ें:-कोविड-19 पर इस राज्य का बड़ा फैसला, 15 जुलाई तक कैंसिल की ये स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Most Popular