कल से शुरू होने जा रही इंडियन रेलवे की 80 ट्रेनें..ऐसी गलती होने पर नहीं मिलेगा रिफंड 

241

काफी लंबे अर्से के बाद अब जब कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में भारतीय रेलवे ने एहितायती भरे नियमों का सहारा लेते हुए 80 ट्रेनों के परिचालन की योजना बनाई है। गत 10 सितंबर 2020 से ट्रेनों की टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है। आगामी 13 सितंबर से इन ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। शताब्दी, हमसफर और एसी सुपरफास्ट समेत कई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहे हैं। इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग की व्यवस्था शुरू हो चुकी है। लिहाजा अगर आप आप कही आने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको टिकट बुकिंग से पूर्व कुछ नियमों का पालन करना होगा।

आपके पास टिकट बुकिंग करने के लिए दो विकल्प है। पहला..आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग कर सकते हैं। दूसरा..आप ऐप के जरिए भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं। अगर आप कल से ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको आज ही टिकट बुक करना होगा। वहीं, कुछ गाड़ियां ऐसी भी है, जिसमें तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले ट्रेन चार्ट के तैयार होने तक बुक किया जा सकता है।

एक बात ध्यान रहे कि अगर आप तत्काल टिकट बुकिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सफर से एक दिन पूर्व टिकट बुक कराना होगा अथवा सुबह 10 बजे से पूर्व टिकट बुक कराना होगा। ध्यान रहे कि एसी क्लास के लिए टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती और नॉन एसी ट्रेनो के लिए टिकटों की बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। यहां पर हम आपको एक अहम बात बताते चले कि मौजूदा समय में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के लिए टिकटों की  बुकिंग छोड़कर बाकी सभी कोच के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। ध्यान रहे कि अगर आप किसी कारणवश बुकिंग हो चुकी टिकट को निरस्त कराते हैं तो फिर आपको इसका रिफंड नहींं दिया जाएगा। ये भी पढ़े :भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, अब घर-घर करेगा सामान की डिलीवरी, जानें पूरा प्लान