imd

15 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में (Delhi Monsoon) मानसून ने आना शुरु कर दिया है. अब लोगो को तपती गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग (IMD) के हिसाब से दिल्ली, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), राजस्थान और उत्तराखंड (Uttarakhand) में आने वाले 4-5 दिनों तक बहुत से स्थानों में तेजी बारिश (Heavy Rain) होने के आसार लगाए जा रहे है. मौसम विभाग ने राजस्थान और जम्मू कश्मीर में मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है. तो वहीं बीते दिनों हिमांचल प्रदेश में बादल फटने से भारी क्षति पहुंची है. जिसके कारण मौसम विभाग ने वहां येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने दिल्ली और यूपी में कई राज्यों में तीव्र बारिश के आसार जताए हैं. तो वहीं मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में थोड़ी बारिश की संभावना है. अगले 6 दिनों तक दिल्ली में हल्की बारिश के आसार है. पहली बारिश के बाद दिल्ली में मौसम बहुत अच्छा हो गया है. जिसके कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की दिक्कतें भी सामने आई.

यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

गुरुवार को वहीं मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के आसार की बात कही है . इसमे लखनऊ भी शामिल है. तो वहीं सहारनपुर, मुजफ्परनगर, बिजनौर, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, अमरोहा, लखीमपुर खीरी और बलिया समेत कई सारे जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है.

इस तरह का होगा हरियाणा और पंजाब का मौसम

तो वहीं हरियाणा और पंजाब में आने वाले 4-5 दिनों में इन दोनो ही राज्यों के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार है. पिछले 36 घंटों में मौसम विभाग ने हरियाणा के करनाल में 263 मिमी बारिश दर्ज की गयी है, तो वहीं चंडीगढ़ में 31.2 डिग्री बारिश दर्ज की गयी. सामान्य से ये आकंड़ा 4 डिग्री कम है.

बीते बुधवार के दिन राजस्थान में कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के बताए अनुसार आने वाले 24 घंटो में कोटा, सवाईमोधोपुर, जालौर, पाली, सिरहोही, बारां और टोंक में बादल गरजने और बिजली गिरने की भी आशंका है.

ये भी पढ़ें:-Gold Price Today : सस्ता सोना खरीदने का कल है आखिरी मौका, जानें क्या है आज के हाल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here