फेसबुक ने भाजपा विधायक टी. राजा का अकाउंट किया बैन, जानें क्या है वजह

84

नई दिल्ली। फेसबुक पर हेट स्पीट को लेकर एक नई विवाद शुरू हो गई है। दरसअल वॉल स्ट्रीट जर्नल में गुरुवार को एक रिपोर्ट छपी है, जिसमें दवा किया गया कि तेलंगाना के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक टी राजा का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने टी. राजा का अकाउंट उनके हेट स्पीच फैलाने वाले भाषण को लेकर कार्रवाई की है। दरसअल वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक पूर्व रिपोर्ट में यह कहा गया था कि कि फेसबुक कंपनी ने सत्तारूढ़ दल के सदस्यों को ज्यादा तरजीह दिया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक सत्तापक्ष के नेताओं के खिलाफ अभद्र भाषा के नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री पोस्ट करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की।

यह भी पढ़ें:-वाईफाई भी हुआ पाकिस्तान जिंदाबाद, मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

इतना ही विपक्ष द्वारा यह भी आरोप लगाया गया कि फेसबुक की सार्वजनिक नीति के कार्यकारी अधिकारी अंकित दास ने भाजपा के लिए समर्थन दिखाया है। भारत में फेसबुक कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि हमने टी. राजा सिंह को हमारी कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने के कारण फेसबुक से वैन कर दिया है, जो हिंसा को बढ़ावा देते हैं। संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इसने हमें उनके पेज हटाने के निर्णय के लिए प्रेरित किया। भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने फेसबुक से भाजपा विधायक को प्रतिबंध लगाने के इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन कहा कि अभद्र भाषा का निर्धारण नियमों और कानूनों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-चीन में 4 किमी. अंदर तक घुसी भारतीय सेना, 500 सैनिकों को खदेड़ते हुए अहम पोस्ट पर किया कब्जा

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत में हिंसा फैलाने वाले भाषण हमारे संवैधानिक ढांचे और मौजूदा नियमों से तय होंगे। यह उनके राजनीतिक संबद्धता के बावजूद सभी के लिए उचित रूप से लागू किया जाना चाहिए। सोनिया गांधी, जिनके विभाजनकारी भाषण ने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया, जिसके कारण हाल ही में दिल्ली में व्यापक पैमाने पर दंगे, मौत और विनाश हुआ, यह भी उतना ही दोषी है जितना कि कोई और। मालवीय ने कहा, हमारे पास दोहरे मानक नहीं हैं।

यह भी पढ़ें:-इन लोगों पर मेहरबान रहते हैं शनिदेव, भर देते हैं खुशियां, जानिए शनि को शुभ बनाने के उपाय