मध्य-प्रदेश और UP समेत 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इन 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान

124
madhya-pradesh-gujarat-odisha-manipur-election-2020

देश के अलग-अलग राज्यों में चुनावों की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं और चुनाव आयोग ने भी तारीखों का ऐलान कर दिया है. आज चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत 12 प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. 57 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणामों के लिए वोटों की गिनती की जाएगी. तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आयोग ने बताया कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा.

इन 7 सीटों पर नहीं होंगे उपचुनाव
जिन 7 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें रंगपारा (असम), सिबसागर सीट (असम), कुट्टनाद और चवारा सीट (केरल), तिरुवोटियूर (तमिलनाडू), गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं. आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि, जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे वहां से ऐसे इनपुट सामने आए थे कि चुनाव के दौरान मुश्किलें हो सकती हैं और इसी के मद्देनजर चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया गया है.

कब होंगे इन सीटों पर चुनाव
तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आयोग ने बताया कि, असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव/ मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आोयग को इनपुट भेजे थे और असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 31.05.2021, 24.05.2021 और 30.05.2021 तक है. इसी आधार पर चुनाव नहीं कराने का फैसला हुआ है और राज्यों से बातचीत करने और विचार-विमर्श करने के बाद ही इन सीटों पर चुनाव कराने के बारे में कोई फैसला होगा.

बिहार में बजा चुनावी बिगुल
चुनावों की तारीख सामने आने के बाद बिहार में चुनावी बिगुल बज चुका है. सभी दलों ने कमर कस ली है और बिहार की 56 विधानसाभ सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव होने हैं.

UP में उपचुनाव का ऐलान
चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनावों की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. यहां 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को रिजल्ट आएगा. लेकिन रामपुर की स्वार सीट पर चुनाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंः- बिहार की राजनीति में ब्लैक ड्रेस वाली लड़की ने मचाया तहलका, अपनी पार्टी से खुद CM प्रत्याशी