Monday, January 25, 2021
Home देश 2 जनवरी से शुरू होगा पूरे देश में एक साथ कोरोना वैक्सीन...

2 जनवरी से शुरू होगा पूरे देश में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानिए कैसे

नए साल की शुरुआत के साथ ही देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। सरकार ने निर्णय लिया है कि 2 जनवरी से भारत के हर राज्य में कोरोना महामारी को रोकने के लिए कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। यर्ह निर्णय गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीटिंग के दौरान लिया लिया। बता दें अबतक देश के 4 राज्यों में ही ड्राई रन किया गया था। इसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में शामिल था। इससे पहले चारों राज्यों में ड्राई रन के रिजल्ट पॉजिटिव आए थे, जिसके बाद अब भारत सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का निर्णय लिया है।

इसे भी पढ़ें:-OMG, कोरोना मरीज के साथ मेल नर्स ने टॉयलेट में बनाए संबंध, PPE किट भी उतारा

जानिए क्या होता है ड्राई रन?
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, ड्राई रन को लागू करने के लिए राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होता है। फिर इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, हॉस्पिटल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन ऐसे किया जाएगा जैसे वैक्सीनेशन चल रहा हो। इसी के साथ कोविन मोबाइल ऐप का भी ट्रायल किया जाएगा जिसको सरकार ने वैक्सीन को लेकर बनाया है। इस दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एक SMS भेजा जाता है। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर आगे का काम करेंगे। इसमें मुख्य रूप से वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियां आती हैं।

दो दिन तक चला था ड्राई रन
इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन की शुरुआत की गई थी। पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में पूरे सिस्टम को ऑनलाइन अपनाया गया। वैक्सीन के रख-रखाव से लेकर लोगों को जानकारी देने तक प्रक्रिया का ऑनलाइन प्रक्रिया का ही पालन किया गया। उसके बाद बाकी तीन राज्यों में भी यही प्रक्रिया 28, 29 दिसंबर को अपनाई गई।

पीएम मोदी ने दी थी जानकारी
वैक्सीनेशन के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं, बहुत जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोगों को वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां उनके फ़ोन पर sms द्वारा दे दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों से बचें और किसी भी मैसेज को बिना पुख्ता किए आगे फॉरवर्ड करके न भेजे।

इसे भी पढ़ें:- रूस ने चीन को दिया तगड़ा झटका, पुतिन ने कहा –भारत-रूस सहयोग बढ़ाने की दिशा में साथ करते रहेंगे काम

Most Popular