Homeदेशमथुरा में इस तरह प्लास्टिक से बनेगा डीजल, हेमा मालिनी ने गुरूवार...

मथुरा में इस तरह प्लास्टिक से बनेगा डीजल, हेमा मालिनी ने गुरूवार को किया शुभारंभ

- Advertisement -

स्वच्छता की ओर एक कदम और आगे बढ़ाते हुए सरकार ने प्लास्टिक पर बैन तो लगा ही दिया है. और अब जल्द ही उत्तर प्रदेश की सड़क पर प्लास्टिक डीजल से वाहन दौड़ेंगे. और इसकी शुरूआत मथुरा में कर दी गई है. जी हां उत्तर प्रदेश में वो पहला प्लांट है, जो प्लास्टिक से डीजल उत्पादित करेगा. इस प्लांट को 3 अक्टूबर यानी गुरूवार को हेमा मालिनी ने लॉन्च किया. जिसमें मथुरा-वृंदावन से लेकर जनपद की नगर पंचायतों के भी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों पहले ही PM मोदी ने कूड़े से प्लास्टिक को छांटने वाली कुछ महिलाओं से मिलकर बातचीत की थी. और उनके कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक से बनने वाले डीजल के कई प्लांट मॉडल का प्रदर्शन भी किया गया था. जिसके बाद हेमा मालिनी ने जमुनापार के नगर निगम डंपिग ग्राउंड में पहुंचकर प्लांट के बटन को दबाते हुए इसका शुभारंभ किया.

इसके साथ ही सांसद हेमा मालिनी ने लोगों से उम्मीद जाहिर की, कि अब ब्रजवासी सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे. इसके साथ हेमा ने वहां पर पौधारोपण भी किया. जो हर दिन 5 टन प्लास्टिक से डीजल का उत्पाद कर सकेगा. और इसके लिए वहां के नगर निगम ने अपने अभियान को ध्यान में रखते हुए पिछले कई दिनों में अधिक मात्रा में महानगरों (Metropolitan) से प्लास्टिक इकट्ठा किया है. और अभियान के तहत इसे गुरूवार डंपिंग ग्राउंड पर रख दिया गया.

इसके अलावा प्लास्टिक से डीजल बनाने वाले और प्लांट के मॉडल को पीपीपी पर लगा दिया गया है. और लिए नगर निगम से पेटर्सन कंपनी बंधी हुई है. यानी कि इस डीजल का इस्तेमाल नगर निगम भी वाहनों के लिए कर सकेगा. और इसके बारे में पूरी जानकारी देते हुए संयुक्त नगर के आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि महानगर के साथ-साथ अब आसपास का प्लास्टिक भी यहां जमा किया जाएगा. इसके अलावा कार्यकर्ताओं के साथ गोवर्धन नगर पंचायत तक पैदल चलते हुए सांसद हेमा मालिनी ने लोगों को पॉलिथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक न इस्तेमाल करने की अपील की.ये भी पढ़ें बीजेपी के हुए सनी देओल, अब प्रचार करने गुरदासपुर जाएंगी हेमा मालिनी ?

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here