21 सितंबर को नहीं खुल रहे हैं स्कूल, ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जानें क्या हैं नए निर्देश

106
Schools not open on September 21

कोरोना के मामले लगातार देशभर में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. इन दिनों देश की राजधानी का भी हाल कोरोना के चलते काफी खराब चल रहा है. इसी बीच बच्चों की शिक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है. दरअसल कोरोना के ताबड़तोड़ बढ़ते केस को ध्यान में रखते हुए 5 अक्टूबर तक स्कूल न खोलने का फैसला किया है. दरअसल शिक्षा निदेशालय की माने तो, 5 अक्टूबर 2020 तक दिल्ली में स्टूडेंट्स के सभी स्कूल बंद (School Closed) ही रहेंगे. लेकिन ऑनलाइन क्लासेस और शिक्षा से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियां पहले की तरह ही चलती रहेंगी.

ये भी पढ़ें:- 21 सितंबर से खुल रहे स्कूल, बदल गए हैं सारे कायदे-कानून, अब करना होगा इन नियमों का पालन 

इसी बीच उच्च न्यायालय की ओर से दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) की परीक्षाओं से संबंधित भी जरूरी आदेश दिए हैं. दरअसल दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय को निर्देश देते हुए खुली किताब वाली परीक्षा के प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन में तेजी लाने का आदेश दिया है. खबरें आ रही हैं कि आखिरी साल की परीक्षाओं के रिजल्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते तक अनाउंस किए जा सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अप्लीकेशन करेक्शन विंडो को भी 12 सितंबर, 2020 तक के लिए ओपन कर दिया है. यानी कि जो स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए रजिस्टर कर चुके हैं वो अपने मार्क्स की डिटेल डाल सकते हैं. इसके साथ ही बाकी जानकारी में भी बदलाव कर सकते हैं.

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को 5 अक्टूबर, 2020 तक का समय दिया गया है. सारे करेक्शन पूरे होने के बाद फाइनल कट-ऑफ लिस्ट तैयार की जाएगी. इस प्रक्रिया को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय भी तेजी से तैयारी करने में जुटा है. ताकि 12वीं क्लास के इंप्रूवमेंट रिजल्ट के आने के बाद पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी हो सके. फिलहाल दिल्ली में कोरोना महामारी ने कहर बरपा रखा है. इससे बच्चे और पेरेंट्स भी काफी डरे हुए हैं. यही कारण है कि अभी भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. हालांकि अगला कदम क्या होगा ये तो आने वाले समय में ही तय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- स्कूल को लेकर मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानें स्टूडेंट्स-टीचर्स को किन नियमों का करना होगा पालन