दिल्ली हिंसा मामले में JNU पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार, घंटों की पूछताछ के बाद लिया एक्शन

50
UMAR KHALID

राजधानी दिल्ली में एनआरसी (भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) और सीएए (नागरिकता संशोधन क़ानून) कानून के खिलाफ हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सख्त कार्रवाई कर रही है। अब तक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में कई लोगों से पूछताछ की है तो कई लोगों को गिरफ्तार भी किया है लेकिन अब स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद पर भी सख्त कार्रवाई की है दरअसल स्पेशल सेल ने उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया है। उमर खालिद की गिरफ्तारी गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत की गई है।

सूत्रों के मुताबिक, स्पेशल सेल ने पहले उमर खालिद को समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया था। इस दौरान उमर खालिद से कई घंटे पूछताछ की गई। जिसके बाद ही दिल्ली हिंसा मामले में साजिशकर्ता के रूप में उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि उमर खालिद की गिरफ्तारी के बाद यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ग्रुप ने भी बयान जारी किया। यूनाइटे अगेंस्ट हेट ग्रुप ने कहा, ’11 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने उमर खालिद को दिल्ली हिंसा मामले में साजिशकर्ता के रूप में गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस हिंसा की जांच की आड़ में आपराधिक विरोध प्रदर्शन को बढ़ा रही है लेकिन इन सबके बाद भी सीएए और एनआरसी के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।’

इसके आगे यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ग्रुप ने कहा कि फिलहाल हमारी प्राथमिकता है कि उमर खालिद को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा मुहैया करवाई जाए और दिल्ली पुलिस को हर तरह से उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। बता दें कि दिल्ली हिंसा की साजिश की जांच स्पेशल सेल लगातार कर रही है। इस मामले में उमर खालिद से कई बार पूछताछ हो चुकी है। हर बार उमर खालिद से हिंसा संबंधित कई तरह के सवाल किए जाते थे। पूछताछ में उमर खालिद से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले दिए गए उसके भाषण को लेकर भी सवाल किए जा चुके है।

ये भी पढ़ें:-दिल्ली समेत इन 5 राज्यों में फूटा कोरोना बम, 62% मरीजों को साथ मौतों में भी रिकॉर्ड इजाफा