नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के चलते प्रह्लादपुर अंडरपास पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। वहीं कचरा ट्रक चालक ने बताया कि हम यहां आधी रात से जलभराव के कारण फंसे हुए हैं, आगे की सड़कें जाम हैं। शहर में भारी बारिश के कारण जलजमाव के कारण द्वारका-पालम फ्लाईओवर के पास ट्रैफिक जाम लगा रहा। भारी बारिश के बाद एम्स फ्लाईओवर पर जलजमाव वाली सड़कों से यात्रियों को यात्रा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आईएमडी (मौसम विभाग) ने शनिवार को बताया कि दिल्ली में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो बीते 13 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक बारिश है।

आईएमडी ने इसके साथ ही शहर के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में भी भारी बारिश दर्ज की गई जिससे पारा लुढ़क गया और दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के लिए मानक माने जाने वाले सफरदजंग वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से लेकर शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट के बीच 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि रिज केंद्र में 149.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

13 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब अगस्त महीने में एक दिन में इतनी बारिश दर्ज की गई है। अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक बारिश होने का रिकॉर्ड 184 मिमी है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि बारिश की वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम, 23.8 डिग्री दर्ज किया गया।

दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि शनिवार दिन में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। शहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने दिल्ली के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट, जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

इसे भी पढ़ें:गोरखपुर में 76 गांव पानी से घिरे, 43 हजार 412 लोग प्रभावित, खतरे के निशान से ऊपर है नदियों का जलस्तर