ब्लू-पिंक लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से शुरू हुई मेट्रो सेवा, जानें पूरा शेड्यूल

38
Delhi metro Service

कई महीनों से बंद पड़ी मेट्रो सेवा (Metro service) एक बार फिर से यात्रियों के लिए बड़ी खुशबरी लेकर आई है. दरअसल आज यानी 9 सितंबर से दो और लाइनों पर मेट्रो सेवा शुरू की जा रही है. जी हां 7 सितंबर से सिर्फ यलो लाइन पर ही मेट्रो चलाने को लेकर हरी झंडी दिखाई गई थी. लेकिन अब ब्लू और पिंक लाइन (Metro service started on blue-pink line) पर भी मेट्रो दौड़ती हुई दिखाई देंगी. कोरोना वारयस के प्रकोप को देखते हुए मेट्रो सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके पूरे 171 दिनों के बाद ब्लू लाइन और पिंक लाइन सेवा को बुद्धवार से शुरू किया जा रहा है. इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल कॉर्पोरेशन ने बताया है कि 171 दिनों के बाद बुद्धवार से ब्लू लाइन-द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी-वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें:- मेट्रो में सफर करने के लिए इन नियमों का पालन करना होगा जरूरी, यहां लीजिए पूरी जानकारी

जानकारी के मुताबिक DMRC की ओर से 9 और 10 सितंबर की सुबह और शाम के समय ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनें दौड़ाई जाएंगी. साथ ही पिंक लाइन पर तकरीबन 27 ट्रेनों को मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 और 13 ट्रेनें त्रिलोकपुरी-संजय लेक से लेकर शिव विहार स्टेशन के बीच चलाने पर मुहर लगाई गई हैं. फिलहाल डीएमआरसी की माने तो इन दोनों लाइनों को दोबारा से शुरू करने पर 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ-राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट, आईएनए, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल नई बस अड्डा (गाजियाबाद) तक, ग्रीन लाइन कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक के लिए 10 सितंबर से मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएंगी.

सोमवार से से शुरू की गई थी मेट्रो सेवा
फिलहाल मार्च महीने के अंतिम सप्ताह से बंद पड़ी मेट्रो सेवाएं एक लंबे समय के बाद इस 7 तारीख से पटरी पर दौड़ने लगी हैं. बता दें कि सोमवार की सुबह 7 बजे पहली मेट्रो हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के चलाई गई. इसके बाद बुद्धवार से और भी कई रूट पर मेट्रो दौड़ती हुई दिखाई देंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए मेट्रो स्टेशन पर ज्यादा भीड़ न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए सिर्फ एक या दो ही एंट्री और एग्जिट गेट खोले गए हैं.

हालांकि मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए डीएमआरसी की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है. इसके साथ ही बिना किसी कारण के मेट्रो से न सफर करने के लिए भी कहा गया है. इसके साथ मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को 15 से 30 मिनट तक का एक्स्ट्रा समय लेकर यात्रा करने के लिए कहा गया है. ताकि अपने समयानुसार यात्री अपनी जगह पर समय से पहुंच सकें. इतना ही नहीं यात्रियों को स्मार्ट कार्ड लेकर ही यात्रा करने की सलाह दी गई है. क्योंकि किसी भी स्टेशन पर अब टोकन सिस्टम नहीं होंगे. साथ ही यात्रियों को बहुत ही कम सामान कैरी करने के लिए भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें:- नहीं खुलेंगे सभी स्टेशन और न ही मिलेगा टोकन, दिल्ली मेट्रो में सफर से पहले जान लें ये सख्त नियम