इस दिन शुरू हो रही हैं दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जल्द जारी होंगी केंद्र की गाइडलाइंस

57

देशभर मे कोरोना संकट का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन की स्थिती बनी हुई है। हालांकि कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा सख्ती भी की गई है। जबकि कई शहर अनलॉक के तहत खोले भी गए हैं। इस बीच देश की राजधानी दिल्ली से खबर आ रही है, कि आम जनता के लिए लाइफलाइन साबित होने वाली दिल्ली मेट्रो आखिरकार रेल की पटरियों पर दौड़ती दिख ही जाएगी। सूत्रों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में एक सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन में छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति दिए जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में गृह मंत्रालय अलग से गाइडलाइंस जारी कर सकता है। इसके साथ ही कहा ये भी जा रहा है कि नए अनलॉक-4 के तहत सरकार बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दे सकती है। लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर ले जाने के लिए होगी. बार में किसी भी तरह की गैथरिंग पर पाबंदी रहेगी।

ये भी पढ़ें:-दिल्ली सरकार के इस प्रस्ताव को उप-राज्यपाल ने नकारा, नहीं दी अनलॉक-3 में ये अनुमति

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस लॉकडाउन में क्रमिक छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ की जब शुरुआत होगी तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है. वहीं स्कूल, कॉलेजस के खोलने पर भी अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

बता दें कि दिल्ली में मेट्रो सेवाएं मार्च से ही निलंबित कर दी गई थी। इससे डीएमआरसी को करीब 1300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

बता दें कि रविवार को दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो चलाने के लिए केंद्र से आग्रह किया था। उसके बाद डीएमआरसी ने भी बयान जारी कर कहा था कि उसने मेट्रो सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. बस सरकार की हरी झंडी का इंतजार है। वहीं दिल्ली मेट्रो के परिचालन से काफी लोगों को काम में आसानी होगी।

मालूम हो कि दिल्ली में कोरोना के 1,61,000 से भी अधिक केस सामने आ चुके हैं, जबकि 4,300 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। वहीं राहत की बात करें तो करीब 1 लाख 45 हजार लोग इस महामारी से रिकवर कर पाए हैं।

ये भी पढ़ें:-महाराष्ट्र: 5 मंजिला इमारत ढहने से मचा हड़कंप, 200 लोगों का रहता था परिवार, NDRF तैनात