दिल्ली मेट्रो कर्मचारियों को बड़ा झटका, DMRC ने सैलरी समेत इन चीजों में कटौती करने का जारी किया आदेश

27
dmrc employees

कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण के बीच (Corona Virus) जहां काफी लोग परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) से जुड़े कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में काम करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी और बुरी खबर है. जिसके बारे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को एक ऑफिशियल आदेश जारी किया है. हाल ही में जारी किए गए आदेश की माने तो अगस्त से ही कर्मचारियों को जो सुविधाएं मिलनी थी उसमें से और भत्ते (Perks And Allowances) से 50 प्रतिशत की अब कटौती कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- DMRC पर कहर बनकर टूटा कोरोना, अब इस दिन दिल्ली मेट्रो की सभी रूट रहेंगी बंद

खबरों की माने तो इसी महीने से ही DMRC कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ता बेसिक सैलरी का सिर्फ 15.75 पर्सेंट ही मिलेगा. फिलहाल कहा जा रहा है कि ये कर्मचारी (Delhi Metro Employees) मेडिकल ट्रीटमेंट, ट्रैवल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस समेत तमाम सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इतना ही नहीं आदेश के मुताबिक मेट्रो कर्मचारियों को मिलने वाले कई तरह के एडवांस पर भी आने वाले आदेश तक पाबंदी लगा दी गई है. खबर है कि अभी सिर्फ उसी के मुताबिक एडवांस दिया जाएगा. जिस आदेश को पहले से ही मंजूरी मिली हुई है.DMRC Order हालांकि दिल्ली मेट्रो की ओर से हाल ही में ये जो नया आदेश जारी किया गया है. उसके पीछे की वजह भी बताई गई है. जिसमें ये दावा किया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के चलते मेट्रो के संचालन पर लगातार रोक लगी हुई है. जिसके कारण अब वित्तीय समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं. इसी कारणवश ये फैसला लिया गया है.

आपको याद दिला दें कि मेट्रो की सर्विस मार्च महीने के अंतिम सप्ताह से ही बंद है. जब से पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इतना ही नहीं डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा है कि दिल्ली में लगातार मेट्रो सर्विस के बंद हो  जाने से हर रोज उन्हें 10 करोड़ के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस आंकड़े के हिसाब से देखें तो DMRC को महीने में ही 300 करोड़ का बड़ा भारी नुकसान हो रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली मेट्रो में हर रोज औसतन 30 लाख से भी ज्यादा लोग आते-जाते हैं. इसके साथ ही ये भी बता दें कि दिल्ली मेट्रो तीन राज्यों को आपस में जोड़ती है. जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में इन शर्तों के साथ पटरी पर दौड़ सकती है मेट्रो, केंद्रीय मंत्री ने दिए संकेत