पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख बदली, अब इस तिथि को होगा मतदान

0
76

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख को चुनाव आयोग ने बदल दिया है। अब पंजाब में 14 फरवरी को होने वाला चुनाव 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा। संत रविदास जयंती की वजह से लगभग सभी राजनीतिक दलों ने तारीब बदलने की मांग की थी। पंजाब के संगठनों ने गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाये। ज्ञात हो कि इस मसले पर चुनाव आयोग ने सोमवार को बैठक की थी। इस बैठक में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, बीजेपी और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर मंथन किया गया था। सभी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है।

पत्र में कहा गया है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग पहले ही वाराणसी जाएगा। ऐसे में अगर राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। मतदाताओं को समय पर लौटना आवश्यक है। पंजाब में रविदासिया और रामदासी सिखों सहित अनुसूचित जाति की आबादी 32 फीसदी से अधिक है। गुरु रविदास के प्रति अपनी श्रद्धा रखता है। श्रद्धालु हर साल गुरु रविदास जयंती पर श्री गुरु महाराज की वाराणसी स्थित समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने जाते हैं। जयंती से दो दिन पहले 14 फरवरी को मतदान का दिन होने से काफी फर्क पड़ेगा क्योंकि लोगबाग काशी यात्रा पर जा चुके होंगे।

प्रचार के लिए मिलेंगे 15 दिन

पंद्रह दिन प्रचार के लिए मिलेंगे। फिर 16 फरवरी को संत गुरु रविदास जयंती के चार दिन बाद यानी 20 फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर के साथ-साथ पंजाब में भी अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। पंजाब में एक चरण में मतदान होना है। राज्य के सभी 117 सीटों पर अब 20 फरवरी को मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को बाकी राज्यों के साथ की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-चुनावी रैलियों से फिर मतदाताओं के बीच पहुंचने की तैयारी, ऐसी रणनीति बना रही बीजेपी