corona virus (3)

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) का प्रकोप कम होने लगा है और नए मामलों में कमी आई है, मगर इस बीच कोरोना का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस (Covid-19 Delta Plus Variant) अपने पैर फैलाने लगा है। भारत के 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के लगभग 40 केस सामने आ चुके हैं।

इन 8 राज्यों में मिला डेल्टा प्लस वैरिएंट

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Coronavirus Delta Plus Variant) के अब तक 40 केस सामने आ चुके हैं और यह 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों तक फ़ैल गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, डेल्टा प्लस वैरिएंट के सबसे अधिक केस महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं और अब तक 21 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। मध्य प्रदेश में छह, केरल और तमिलनाडु में तीन-तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू में एक-एक केस सामने आए हैं।

मध्य प्रदेश में संक्रमित महिला की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant in Ujjain) से दो लोगों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है, जिनमें से एक महिला की 23 मई को मौत हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार महिला ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाया था। जबकि एक अन्य महिला डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद अब ठीक हो गई है और स्वस्थ है।

नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Coronavirus Delta Plus Variant) ने चिंता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इसे ‘चिंताजनक स्वरूप’ (वीओसी) के रूप में वर्गीकृत किया है। मंत्रालय के अनुसार डेल्टा के अलावा डेल्टा प्लस सहित डेल्टा के सभी अन्य वैरिएंट को भी वीओसी की श्रेणी में रखा गया है। साथ ही महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को सतर्कता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य संबंधी उचित कदम उठाये जायेंगे।

3 करोड़ से अधिक लोग हो चुके हैं संक्रमित

वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना (Coronavirus in India) से अब तक 3 करोड़ 82 हजार 169 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 3 लाख 92 हजार 14 लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 2 करोड़ 90 लाख 56 हजार 609 लोग ठीक हो चुके हैं। भारत में कोविड-19 के 6 लाख 33 हजार 546 सक्रिय मामले हैं।

इसे भी पढ़ें:- वीडियोः दूल्हे का ऐसा धांसू डांस देख खुश हो जाएगा दिल, ग्रैंड एंट्री देखकर खिले सबके चेहरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here