कोरोना वॉरियर्स: सलामी देने के लिए वायु सेना ने निकाला ये अनोखा तरीका, आसमान में गूंजेगी इसकी धुन!

235
vayu sena

देश में कोरोना महामारी का एकजुटता से सामना कर रहे कोरोना योद्धाओं को भारतीय सेना अपने अंदाज में सलामी दे रही है. दरअसल कोरोना वॉरियर्स को सम्मान देने के लिए भारतीय सेना ने कई अलग-अलग राज्यों में पुष्प वर्षा से इन योद्धाओं का हौसला मजबूत करने का मन बनाया है. आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत देश के कई स्थानों में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू और पैसेजंर विमान द्वारा फ्लाईपास्ट किया जायेगा. भारतीय वायुसेना द्वारा कोविड -19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों के ऊपर गुलाब की पंखुड़ियां बरसायी जायेंगी. भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोनोवायरस रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों के ऊपर उड़ान भरेंगे और कोरोनोवायरस योद्धाओं के लिए सम्मान के तौर पर उनके ऊपर गुलाब के पंखुड़ियों की वर्षा करेंगें. ये हवाई जहाज श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक शुरू होने वाले प्रमुख शहरों को कवर करेंगे.

ये भी पढ़ें:-दिल्ली के इस इलाके में मचा हड़कंप, एक ही बिल्डिंग में मिले 41 कोरोना पॉजिटिव

श्रीनगर के डल झील पर भारतीय वायु सेना का फ्लाईपास्ट शुरू हो चुका है. चिकित्सा पेशेवरों और अन्य सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों को सेना सलाम कर रही है.

 

चंडीगढ़ में सुखना लेक के ऊपर दो IAF C-130J सुपर हरक्यूलिस स्पेशल ऑपरेशन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उडान भरते नजर आये. विमान ने श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) से उड़ान भरी है जो COVID-19 योद्धाओं के प्रति आभार प्रकट करने के लिए केरल के त्रिवेंद्रम की ओर बढ रहा है.

 

दिल्ली के राजपथ पर जब आपकी नजरें आसमान की ओर जाएंगी तो आपको एक बार फिर से गणतंत्र दिवस जैसा नजारा देखने को मिलेगा. यहां पर सुखोई- 30, मिग-29 और जगुआर उड़ान भरेंगे जो देखते ही बनेगा. 10.30 बजे के करीब आप एक बार आसमान की ओर जरूर देखें. ये विमान 30 मिनट तक पूरे शहर का चक्कर लगाने का काम करेगा.

 

झारखंड की राजधानी रांची के रिम्स और सीसीएल अस्पताल पर पुष्पवर्षा होगी. इंडियन एयर फोर्स के 2 एमआई हेलीकॉप्टर से कोरोना योद्धाओं को सम्मान दिया जाएगा. झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में कोरोना से लगातार लड़ाई लड़ने वाले योद्धाओं के लिए रविवार सुबह 10:30 बजे हेलीकॉप्टर से पुष्प की वर्षा होगी. आपको बता दें कि फूलों के पंखुड़ी की बौछार उन डॉक्टरों, नर्स, टेक्नीशियन, सफाई कर्मी समेत उन तमाम स्टाफ के लिए होगी जो कोरोना के जंग से लोगों को जीत दिलाने में अपना जी जान लगाए हुए.

शाम को, मुंबई, पोरबंदर, करवार, विजाग, चेन्नई, कोच्चि और पोर्ट ब्लेयर के तटों पर नौसेना के जहाज कोरोना योद्धाओं के साथ अपनी एकजुटता को दिखाने के लिए दीप जलायेंगे. सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि सशस्त्र बल रविवार को विभिन्न सैन्य प्रदर्शनों के माध्यम से कोरोनोवायरस योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त करेंगे. जनरल रावत ने कहा कि भारतीय सेना डॉक्टरों, नर्सों, पुलिस, मीडिया, डिलीवरी कर्मियों, बैंक कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों और स्थानीय स्टोर मालिकों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी.

इस कार्यक्रम के लिए शहरों कि लिस्ट के साथ समय भी जारी किया गया है. अहमदाबाद और गांधीनगर के दो अस्पतालों में सुबह 9-10 बजे के बीच फूलों की पंखुड़ियों की बौछार होंगी. सुबह 10.30 बजे के आसपास ईटानगर, गुवाहाटी, शिलांग और कोलकाता और रांची में भी पंखुड़ियों की वर्षा होगी. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में, केजीएमयू और एसजीपीजीआई ट्रॉमा सेंटर में सुबह 10.15-10.30 बजे के बीच फूलों की पंखुड़ियों की बारिश होगी. दोपहर 12.20 बजे लखनऊ में विधानसभा के ऊपर लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे.