कोरोना वायरस ने रोकी भारत की रफ्तार, जानें आपके शहर में क्या-क्या हुआ बंद

0
214
lockdown

चीन से शुरू हुए कोरोना वारयस ने अब दुनिया के अधिकतर देश में तबाही मचानी शुरू कर दी है। इस वायरस की वजह से पूरे देश में हजारों लोगों की मौत हो गई। तो वही लाखों की संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए है। जिसमें अब धीरे-धीरे भारत भी शामिल होता जा रहा है। कोरोना वायरस भारत में भी बढ़ी तेजी से पैर पसार रहा है। इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या अब तक 400 तक पहुंच चुकी है। तो वही 7 लोगों की मौत हो गई है। जिस वजह से अब केंद्र और राज्य सरकार कोरोना वायरस से लड़ने का काम कर रही है। वही अब केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के वजह से एक और बड़ा ऐलान किया है।

दरअसल केंद्र और राज्य सरकारों ने मिलकर देश के 75 जिलों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। जिसमे दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों के जिले है। ताकि लोग घर से कम बाहर निकले और कोरोना वायरस की चपेट में आने से खुद को बचा सके। बता दें कि देश में रविवार को जनता कर्फ्यू बुलाया था। जिमसें पूरे देश को बंद रखा गया था। इस दौरान देश के हर कोनो में सन्नाटा पसरा हुआ था लेकिन इसी दौरान मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के चलते बैठक की। इस बैठक में ही 75 जिलों को बंद करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही देश के तमाम राज्यों में चल रही मेट्रो को भी पूरी तरह बंद करने का फैसला लिया।

ये राज्य हुए लॉकडाउन
सरकार ने जिन जिलों को लॉकडाउन किया है उसमें दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा में 7 जिले और उत्तर प्रदेश में 16 जिलो को लॉकडाउन किया गया है। इन तमाम राज्यो में वो जिले लॉकडाउन हुए है। जहां पर कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए है या फिर कोरोना वायरस से पीड़ित किसी व्यक्ति की मौत हुई है।

ये जिले हुए लॉकडाउन
दिल्ली: सेंट्रल दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली,
राजस्थान: बिलवाड़ा, झुंझनू, सिकर, जयपुर
तमिलनाडु: चेन्नई, ईरोड, कांचीपुरम
तेलंगाना: भद्राद्री कोथागुडम, हैदराबाद, मेदचई, रंगा रेड्डी, संगा रेड्डी
उत्तर प्रदेश: आगरा, गौतमबुद्ध नगर, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मेरठ, कानपुर, सहारनपुर, बरेली, प्रयागराज, बाराबांकी, आजमगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गाजियाबाद, पीलीभीत
उत्तराखंड: देहरादून
कर्नाटक: बेंगलुरु, चिक्काबेल्लापुरा, मैसूर, कोडागु, कलबुर्गी
केरल: अलप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुकी, कन्नूर, कसरगोड, कोट्टयम, मल्लपुरम, पठनमथिट्टा, तिरुवनंतपुरम, थ्रिसूर,
लद्दाख: कारगिल, लेह
मध्य प्रदेश: जबलपुर
महाराष्ट्र: अहमदनगर, औरंगाबाद, मुंबई, नागपुर, मुंबई सब-अर्ब, पुणे, रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, यवतमाल
ओडिशा: खुर्दा
पुड्डूचेरी: माहे
पंजाब: होशियारपुर, SAS नगर, SBS नगर
आंध्र प्रदेश: प्रकासम, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम
चंडीगढ़: चंडीगढ़
छत्तीसगढ़: रायपुर
गुजरात: कच्छ, राजकोट, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद
हरियाणा: फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकुला, पानीपत, गुरुग्राम
हिमाचल प्रदेश: कांगड़ा
जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर, जम्मू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here