Homeदेशकोरोना का कहर, इन शहरों में आज से लगेगा लॉकडाउन, जानें कहां-कैसी...

कोरोना का कहर, इन शहरों में आज से लगेगा लॉकडाउन, जानें कहां-कैसी पाबंदी

- Advertisement -

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक बार फिर से पाबंदियों के दिन वापस आ गए हैं। भले ही अभी देश में पूर्ण लॉकडाउन नहीं है, लेकिन राज्य कोरोना को कंट्रोल करने के लिए साप्ताहिक लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठाये जा रहे हैं। आज से मुंबई, रायपुर और भोपाल सहित देश के कई शहरों में साप्ताहिक लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना का कहर, लखनऊ में अंतिम संस्कार के लिए टोकन लेकर करना पड़ रहा घंटों इंतजार

कई शहरों में मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने की कोशिश शुरू हो गई, लेकिन अब सरकारें कोरोना वायरस कंट्रोल करने के लिए थोड़ा और सख्त कदम उठाने पर मजबूर हो रही हैं। कोरोना वायरस भी प्रत्येक दिन नया रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में नौ दिनों का लॉकडाउन लागू है, जोकि 6 अप्रैल से जारी है। आइये बताते हैं किन शहरों में आज से क्या-क्या पाबंदियां हैं।

मुंबई, पुणे और नागपुर सहित महाराष्ट्र में साप्ताहिक लॉकडाउन
आज यानी शुक्रवार से मुंबई, पुणे और नागपुर सहित महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिले में लॉकडाउन शुरू हो जायेगा। आज रात आठ बजे से लेकर सोमवार सुबह सात बजे तक पूरा महाराष्ट्र साप्ताहिक लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू रहेगा। यह ऐसा पहला वीकेंड है जो पूरी तरीके से लॉकडाउन में रहेगा। आवश्यक सेवाओं के अलावा किसी को भी इस दौरान कहीं आने जाने की अनुमति नहीं होगी। मुंबई प्रशासन ने अलग से इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

रायपुर में 10 दिनों तक रहेगी रोक
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को कंटेनमेंट जोन बनाने का ऐलान कर दिया गया है और इसकी सीमाएं 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगी। इन 10 दिनों के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही छूट होगी। लेकिन जिन छात्र-छात्राओं की परीक्षा चल रही है उन्हें इस पाबंदी से छूट मिलेगी। सरकारी व निजी कार्यालय भी इस दौरान बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश में साप्ताहिक लॉकडाउन
मध्य प्रदेश के सभी शहरों में आज से वीकेंड लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शुक्रवार को शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक प्रदेश के सभी शहरों में लॉकडाउन रहेगा। साथ ही आगे कुछ और सख्तियां भी लागू हो सकती हैं।

कहां-कहां लगा है नाइट कर्फ्यू
दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, ओडिशा के सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर, राजस्थान के जयपुर, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज में गुरुवार से ही नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

बेंगलुरु में नाइट कर्फ्यू
कर्नाटक के बेंगलुरु सहित अन्य जिलों में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गयी है। मैसूर, मंगलुरू सहित सभी जिलों में शनिवार से नाइट कर्फ्यू शुरू हो जायेगा।

भारत में कोरोना की स्थिति
भारत में कोरोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है और एक बार फिर दहशत का माहौल बन रहा है। कोरोना वायरस के नए केस लगातार तीसरे दिन एक लाख से ज्यादा दर्ज किए गए। वर्ल्डोमीटर के अनुसार, गुरुवार रात तक 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,31,787 नए केस मिले, जो कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक रोजाना मिलने वाले संक्रमितों की यह सबसे अधिक संख्या है। बुधवार को संक्रमण के रिकॉर्ड 1,26,789 नए केस मिले थे। मंगलवार को भी नए मामले 1.15 लाख से ज्यादा दर्ज की गई थी।

इसे भी पढ़ें:-  कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते लगाया गया 10 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here