Wednesday, January 20, 2021
Home देश भारतीय सेना की दरियादिली, लद्दाख से पकड़े गए चीनी सैनिक को वापस...

भारतीय सेना की दरियादिली, लद्दाख से पकड़े गए चीनी सैनिक को वापस भेजा चीन

भारतीय सेना अपने देश की रक्षा में जुटी रहती है और कई बार ऐसी मिसाल पेश कर जाती है. जिसके बाद दुश्मन देश चुप्पी साध लेते हैं. सोमवार को भारत ने दरियादिली दिखाते हुए लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक (Chinese Soldier) को चीनी अधिकारियों के हवाले कर दिया. जिसके बाद से हर कोई भारतीय सेना की तारीफ कर रहा है. गतिरोध के बीच भारत द्वारा किया गया कार्य वाकई एक मिसाल है. दरअसल, 8 जनवरी को भारत-चीन तनाव के बीच पैंगोंग झीले के दक्षिण इलाके से भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा था. इसके बाद सेना ने दोनों देशों के बीच बने प्रोटोकॉल के तहत पूछताछ की थी. लेकिन इसको लेकर किसी तरह की जानकारी अब तक साझा नहीं की गई है.

मई में शुरू हुआ था विवाद
कोरोना महामारी के दौरान भारत और चीन के बीच विवाद मई 2020 में शुरू हुआ था और कई स्तर की बातचीत के बाद भी अब तक कोई हल नहीं निकला है. तनाव की स्थिति तब बनी थी जब चीन ने लद्दाख के अक्साई चिन की गलवान घाटी में भारत की ओर से हो रहे सड़क निर्माण पर आपत्ति जताई थी. इसके बाद 5 मई को दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई और गतिरोध बढ़ गया. 5 मई के बाद 9 मई को सिक्किम के नाथू ला में भी चीनी सैनिक भारत के सैनिकों से उलझ गए थे. इस दौरान कई सैनिक चोटिल हुए थे.

भारत ने खोए 20 जवान
दोनों देशों के बीच का गतिरोध समय के साथ कम होने के बजाय बढ़ता गया और 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने की खबर आई. इस हिंसक झड़प में भारत ने अपने 20 सैनिकों को खोया और भारत की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई में चीन के 50 से ज्यादा सैनिक मारे गए. इस हिंसक झड़प होने के बाद मामला बढ़ा तो दोनों देशों के बीच बातचीत हुई और कई बार हुई. मगर अब तक गतिरोध पर कोई समाधान नहीं निकला है. बल्कि कई बार चीन की तरफ से भारत को जंग की गीदड़ भभकी दी जा चुकी है.

ये भी पढ़ेंः- पाकिस्तान की बड़ी साजिश फेल, भारतीय सेना ने की बड़ी कार्रवाई

Most Popular