Home देश दलाई लामा के जन्मदिन पर भड़के चीन ने उठाया ये कदम, सिंधु...

दलाई लामा के जन्मदिन पर भड़के चीन ने उठाया ये कदम, सिंधु नदी के पास पीएलए ने दिखाए झंडे-बैनर

0
113
china sindh

दिल्ली। चीन (China)ने एक बार फिर सीमा पर साजिश के साथ आक्रामक रवैया अपनाया है। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA ) ने देमचुक में सिंधु नदी के पास बैनर और चीनी झंडे लहराने का काम किया। इस दौरान चीनी सेना के साथ कुछ नागरिक भी मौजूद थे। चीनी झंडे लहराने की यह घटना 6 जुलाई की है। चीन द्वारा यह साजिष भरी हिमाकत तब की गई है जब देमचुक में स्थानीय लोग बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे। इस दौरान करीब पांच वाहन आए, एक से डेढ़ घंटे तक इस इलाके में रहे।

दलाई लामा के मसले पर भड़का चीन
चीन द्वारा अक्सर दलाई लामा के मसले पर भारत का विरोध किया जाता है। दलाई लामा लंबे समय से भारत में ही रहते हैं। खास बात ये है कि दलाई लामा के इसी जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर बात की थी। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया के द्वारा भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी थी। जिसे चीन को लेकर एक कड़ा संदेश माना गया है।

एक साल से चल रहा है भारत-चीन का विवाद
ज्ञात हो कि भारत और चीन के बीच लंबे वक्त से लद्दाख की सीमा पर तनाव चल रहा है। साल 2020 में अप्रैल-मई में चीन ने लद्दाख सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की गई थी। तभी से ही भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों की सेनाओं में कई बार झड़प भी हुई है जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गये। दोनों देशों ने इस विवाद को सैन्य लेवल की बातचीत, कूटनीतिक रास्ते से निपटाने की कोशिश की है। कई चरण की बातचीत के बाद अभी तक कोई ठोस हल नहीं निकला है। साथ ही लंबे समय से अभी बातचीत भी बंद है।

यह भी पढ़ेंः-पीएम मोदी ने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को दी बधाई तो ओवैसी ने ऐसे की तारीफ, चीन को लगा जोर का झटका

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here