2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, इस टीके को मिली मंजूरी

0
444
Covaxin for Children

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन (Corona Vaccine) को सबसे कारगर हथियार माना जा रहा है। वहीं अब 2 साल से 18 साल के बच्चों के टीके को लेकर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin for Children) को इमरजेंसी प्रयोग को अनुमति प्रदान कर दी है। देश में बच्चों के लिए अनुमति पाने वाली यह पहली वैक्सीन है।

78 प्रतिशत असरदार साबित हुई कोवैक्सीन

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सितंबर में बच्चों पर वैक्सीन (Corona Vaccine) के ट्रायल को पूरा कर लिया था। क्लीनिकल ट्रायल्स में करीब 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी। कंपनी द्वारा डाटा सबमिट किए जाने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कंपनी से एडिशनल डाटा मांगा था, जो शनिवार को जमा कर दिया गया था। 12 अक्टूबर भी इसे लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी SEC की बैठक हुई थी और आज हुई मीटिंग में 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin ) लगाए जाने को मंजूरी दे दी गई।

बच्चों को लगाई जाएगी कोवैक्सीन

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन अभियान (Vaccination Campaign) की शुरुआत होगी। बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin for Children) की दो डोज दी जाएगी।

अब तक दी गई है 95.89 करोड़ डोज

देश में वैक्सीन अभियान (Vaccination Campaign) की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 95 करोड़ 89 लाख 78 हजार 49 डोज दी जा चुकी है। भारत में 68 करोड़ 65 लाख 80 हजार 570 लोग टीके की एक डोज ले चुके हैं, जबकि 27 करोड़ 23 लाख 97 हजार 479 लोगों वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

इसे भी पढ़ें:- लखीमपुर कांड के फरार आरोपी अंकित दास ने CJM कोर्ट में दी सरेंडर एप्लीकेशन, अब ऐसी है तैयारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here