Monday, January 25, 2021
Home देश सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित, 4 मई से होगी परीक्षा

सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित, 4 मई से होगी परीक्षा

दिल्ली। कोरोना महामारी से शिक्षा सत्र 2020-21 में व्यवधान आया लेकिन आॅनलाइन कक्षाओं से विद्यार्थियों को लगातार लाभ मिला। सीबीएसई के लाखों छात्रों के भविष्य को देखते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दिया। कक्षा 10वीं 12वी की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी। परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज लंबे समय से बंद चल रहे हैं। ऑनलाइन क्लासेज के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इस बीच शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों में अटकलें लगाईं जा रही थीं कि केंद्र सरकार ऑनलाइन ही परीक्षा ले सकती है। मार्च या अप्रैल में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो सकती हैं लेकिन शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट कर दिया था कि परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित होंगी। परीक्षा को लेकर उहापोह की स्थिति समाप्त हो गयी। शिक्षामंत्री ने कहा कि इस दौरान हमारे छात्र या अभभिावक भी पीछे नहीं रहे हैं। टीचर तो योद्धा बनकर आगे रहे हैं।

यह भी पढेंः-जानिए देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर के बारें में कुछ रोचक बातें

अभी कुछ छात्र-छात्राएं हैं जहां ऑनलाइन कक्षाएं उपलब्ध नहीं हैं। वहां वन नेशन वन डिजिटल की बात कही थी। छात्रों को डीटीएच के जरिये टीवी के माध्यम से पढ़ाया गया। निशंक ने कहा कि मुझे गर्व होता है कि शैक्षणकि गतिविधयिां चरमराई नहीं है। शिक्षक- विद्यार्थी से संवाद होता रहा। 25 करोड़ तक को परीक्षा कराया। नीट कोरोना काल की सबसे बडी परीक्षा रही है। अब मोबाइल विद्यार्थियों को पढ़ा रहा है।

शिक्षा मंत्री निशंक ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था कि मुझे विश्वास है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले हमारे विद्यार्थी पूर्ण लगन एवं मेहनत से बेहतर तैयारी कर रहे होंगे। इससे पहले शिक्षकों से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं कराई जाएंगी लेकिन ये परीक्षाएं रद्द भी नहीं होंगी। ज्ञात हो कि परीक्षा के दौरान कोरोना मानकों का पालन करना होगा।

यह भी पढेंः-सनकी तानाशाह किम ने देश की जनता के लिए जारी किया अजीब फरमान, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Most Popular