सावधान: खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ के अलावा ऐसे लक्षण भी देते हैं कोरोना को न्योता, फौरन कराए टेस्ट

0
266

कोरोना वायरस के खौफ के बीच जिस तरह के संकेत अभी अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने दिए हैं। वे यकीनन अब भारत के लिए चिंता का सबब बन चुके हैं। खासकर तब जब हम इतने लंबे समय से इन लक्षणों को नरजरअंदाज करते हुए आ रहे हैं। उधर, कोरोना मरीजों में लगातार इजाफे की कड़ी जारी है, तो कहीं न कहीं अमेरिका की इस स्टडी में जिस तरह के संकेत मिले हैं। उसकी तस्दीक होती हुई नजर आ रही है। बताते चले कि अभी तक महज खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, थकावट कोरोना के मुख्य लक्षण माने जाते रहे हैं। इन लक्षणों के दिखने के बाद ही किसी मरीज का कोरोना टेस्ट किए जाने का फैसला किया जाता रहा है, चूंकि इन लक्षणों को कोरोना के लक्षणों में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़े :कोरोना वायरस के बीच मुंबई के बच्चों में मिली एक और खतरनाक बीमारी, चिंता में आए डॉक्टर

लेकिन अब जो लक्षण सामने आए हैं… 
अब कोरोना के बढ़ते कहर के बीच अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने जो लक्षण बताए हैं… हो सकता है कि आप अभी तक उसे नजरअंदाज करते हुए आ रहे हों, लेकिन यदि यह लक्षण किसी में दिख रहे हों, तो उसे फौरन अस्पताल जाकर कोरोना की जांच करानी चाहिए। अमेरिका ने अपनी स्टडी में जिन लक्षणों को शामिल किया है। उसमें मुख्यत: उल्टी आना  है… इस महामारी के दौर में यदि किसी को उल्टी लगातार आ रही हो, तो इसे नजरअंदाज कराना भारी पड़ सकता है अन्यथा स्थिति गंभीर हो सकती है। यदि ऐसे लक्षण किसी में भी देखे जाते हैं, तो उसे फौरन कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए और खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए। इसके साथ ही अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने बताया कि लगातार ऐसे मरीज भी सामने आ रहे हैं, जिनमें   इस तरह के लक्षण देखे जा रहे हैं, जिसके बाद से ही इन लक्षणों को अब इसमें शामिल किया गया है।

इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज
वहीं यदि इन लक्षणों के इतर किसी को अधिक ठंड लगे, या कफ की शिकायत हो, सांस लेने में तकलीफ हो, बहुत थकान हो, शरीर में लगातार दर्द हो, सिर में दर्द हो, गले में दर्द या खरास हो या फिर खाने में किसी प्रकार का स्वाद न आ रहा हो तो बिल्कुल भी इन लक्षणों को नरजअंदाज मत कीजिएगा। गौरतलब है कि भारत सहित समस्त विश्व में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रही है। ऐसी स्थिति में एक तरफ जहां इसका तोड़ निकालने के लिए शोध का सिलसिला जारी है, तो वहीं दूसरी तरफ इस बीमारी के अब नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़े :कोरोना वायरस के खौफ के बीच WHO ने दिए ये भयावह संकेत..जा सकती है लाखों लोगों की जान!