कोरोना के चलते NPR पर ब्रेक, केंद्र ने लगाई अनिश्चितकाल तक रोक

0
83
AMIT SHAH

कोरोना वायरस के चलते केंद्र की मोदी सरकार ने देश के सबसे फैसले एनपीआर पर रोक लगाने का फैंसला किया है. बता दें कि 2021 की जनगणना दो चरणों में पूरी की जानी थी. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके संभावित खतरों का आकलन करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि अगले आदेश तक एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है।

ये भी पढ़ें:-बिहार में चुनाव से पहले मोदी का बयान, BJP और JDU साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव

बता दें कि कई राज्यों ने केंद्र से अपील की थी कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल एनपीआर की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए. कोरोना वायरस महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर रखा है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां रोक दी गई हैं. केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को सख्ती से लॉकडाउन का पालन करने को कहा है।

गौरतलब है कि पहले चरण में अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक घरों की गिनती कर और उन्हें सूचीबद्ध करने का काम किया जाना था. दूसरे चरण में 9 से 28 फरवरी 2021 तक जनसंख्या गिनती का काम प्रस्तावित है लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस फैसले पर अनिश्चितकाल तक के लिए रोक दिया है।

वहीं कोरोना का प्रसार रोकने के लिए सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है. इस हालत में एनपीआर की प्रक्रिया मुश्किल थी. इसके ध्यान में रखते हुए सरकार ने जनगणना के पहले चरण और एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया पर यह बड़ा कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें:-BB :13 सिद्दार्थ शुक्ला ने किया कोरोना पर ट्वीट, भगवान को भी लपेटा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here