PM मोदी द्वारा किया गया Biotech Start-up Expo का उद्घाटन, बोले- बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में हमारे आईटी प्रोफेशनल्स की स्किल और इनोवेशन को लेकर ट्रस्ट नई ऊंचाइयों पर है। यही नहीं ट्रस्ट यही रेपुटेशन एक दशक में भारत के बायोटेक चैप्टर भारत के बायो प्रोफेशनल के लिए होते हम देख रहे हैं।

0
162
Biotech Start-Up Expo

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज बायोटेक स्टार्टअप ऐप्स (Biotech Start-Up Expo) का उद्घाटन किया और इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप ऐप्स को भारत के बायोटिक फैक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब होगा। बीते 8 साल में भारत की बायोइकोनामी 8 गुना बढ़ी है। $10 के 80 अरब डॉलर तक हम आ चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में हमारे आईटी प्रोफेशनल्स की स्किल और इनोवेशन को लेकर ट्रस्ट नई ऊंचाइयों पर है। यही नहीं ट्रस्ट यही रेपुटेशन एक दशक में भारत के बायोटेक चैप्टर भारत के बायो प्रोफेशनल के लिए होते हम देख रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत को बैठक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि बताया जा रहा है। उन्होंने इसके 5 बड़े कारण बताएं. Diverse Population, Diverse Climatic Zones, दूसरा- भारत का टैलेंटेड Human Capital Pool, तीसरा- भारत में Ease of Doing Business के लिए बढ़ रहे प्रयास, चौथा- भारत में लगातार बढ़ रही Bio-Products की डिमांड और पांचवा कारण भारत के बायोटेक सेक्टर यानि आपकी सफलताओं का Track Record है।

उन्होंने यह भी कहा कि बीते साल हमने अटल इन्नोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर अभियान के तहत जो भी कदम उठाया ,उनका भी लाभ बायोटेक सेंटर को मिला है। स्टार्टअप की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप में निवेश करने वालों की संख्या में नौ लाख की वृद्धि हुई है। 2014 में हमारे देश में जहां केवल 6 बायो इनक्यूबेटर थे, तो वही आज इनकी संख्या 75 हो गई है। 8 साल पहले 10 बायो प्रोडक्ट थे। आज इनकी संख्या 700 हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें-एकदम से बढ़ गई Neena Gupta की फीस, एक्ट्रेस को नहीं हुआ यकीन