चुनाव से पहले PM मोदी ने चला बड़ा दांव, बिहार को मिला 541 करोड़ का तोहफा

70

अपने मुहाने पर खड़े बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी द्वारा सौगातों का सिलसिला शुरू हो चला है। पीएम अपने सौगतों में समाज के हर वर्ग के लोगों को साधने का प्रयास कर रहे हैं। खैर, अब यह कोशिश कितनी सफल और फलवंत साबित होती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही तय करेगा, मगर इससे पहले आपके लिए बतौर पाठक यह जानना भी अपिहार्य है कि आखिर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौन-कौन सी परियोजनाएं लागू की हैं। आखिर यह परियोजना कहां तक और कितनी मुफिदकारी साबित होगी। ये भी पढ़े :बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने की वर्चुअल रैली, अमित शाह सहित इन नेताओं ने लिया हिस्सा

 ..तो 541 करोड़ रूपए की है पूरी परियोजना
यहां पर हम आपको बताते चले कि पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 541 करोड़ रूपए की परियोजना शुरू की है। पीएम ने कुल 7 परियोजना शुरू की है, जिसमें से चार परियोजनाएं जलापूर्ति और दो सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट से संबंधित है। इस परियोजना का कार्यान्वयन बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग के तहत बुडको द्वारा किया गया है। बताया जा रहा है कि यह परियोजनाएं आगामी दिनों में बिहार वासियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। इस बीच पीएम ने कई ऐसी तकरीरें भी पेश की है, जो विधानसभा चुनाव के लिहाज से खासा मायने रखती हुई नजर आ रही है।

..तो क्या कहा पीएम मोदी ने  
अपनी तकरीरों में पीएम मोदी ने कहा कि आज जो परियोजना शुरू हुई है, यह शहरी, गरीबों और मध्यमवर्ग के जीवन को सरल व सहज बनाने की दिशा बेहद अहम किरदार अदा कर सकते हैं। इन परियोजनाओं के लिए पीएम मोदी ने बिहार के लोगों को बधाई भी दी है। उन्होंने कहा कि आज जिन चार परियोजनाओं का उद्धाटन हो रहा है, उसमें पटना शहर के बेउर और करमलीचक में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा अमृत योजना के तहत सीवान और छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल है।

जलापूर्ति परियोजना दिखाएगा अपना कमाल 
इसके साथ ही पीएम मोदी की इन परियोजना में जलापूर्ति की परियोजनाएं भी शामिल है, जो बिहार के लोगों के बीच अपना कमाल दिखाने जा रही है। मुंगेर और जमालपुर में यह जलापूर्ति परियोजनाएं जल की कमी को दूर करने में उपयोगी साबित होंगी। प्रधानमंत्री ने पटना नगर निगम में बेऊर और कर्मलीचक में नमामि गंगे के तहत निर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया। सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (एएमआरयूटी) के तहत निर्मित जलापूर्ति परियोजनाओं का उद्धघाटन भी पीएम मोदी ने किया है।

उधर, पीएम मोदी ने मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट स्कीम की आधारशिला भी रखी है। तीन घाट (पूर्वी अखाड़ा घाट, सेधी घाट और चंदवारा घाट) के तहत विकसित किए जाएंगे। इन मूलभूत सुविधाएं (जैसे- शौचालय, सूचना कियॉस्क, चेंजिंग रूम, पाथ-वे, वॉच टॉवर आदि) रिवरफ्रंट की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। ध्यान रहे कि बिहार विधानसभा चुनाव अभी अपने मुहाने पर खड़ा नजर आ रहा है। ऐसी स्थिति में लगातार पीएम मोदी ऐसी सभी परियोजनाओं की शुरूआत कर रहे हैं, जो कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले इनकी अपेक्षा के अनरूप इन्हें नतीजे दिला सके। ये भी पढ़े :बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व PK का ये कदम नीतीश बाबू के लिए सियासी सरदर्दी बन सकता है