बिहार चुनाव: NDA और BJP में हुआ सीटों का बंटवारा, जानें कौन सी पार्टी कितनी जगह से लड़ेगी चुनाव

191
PM modi nitish kumar

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के पहले ही राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. इस बार जेडीयू (JDU) से एलजेपी (LJP) ने अपना किनारा कर लिया है और चुनावी रणभूमि में अकेले ही उतरने का ऐलान कर दिया है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए NDA और बीजेपी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. जी हां 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा चुनाव में 115 सीट पर JDU अपने उम्मीदवारों को खड़ा कर रही है, जबकि 112 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. फिलहाल खबरों की माने तो अभी इस बंटवारे को लेकर आधिकारिक बयान नहीं आया है. इसलिए कुछ ही देर में NDA की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए सीट बंटवारे को लेकर पूरी जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- बिहार चुनाव से पहले पप्पू यादव का बड़ा ऐलान..अगर नहीं कर पाऊं ये वादा पूरा, तो आप लोग मुझे.. 

जानकारी की माने तो महागठबंधन से अलग होकर NDA में शामिल होने वाली मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. तो वहीं दूसरी तरफ जीतन राम मांझी की पार्टी HAM 7 सीटों पर पर चुनाव लड़ेगी. बताया जा रहा है कि NDA की ओर से हो रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हुए हैं. बता दें कि हाल ही में यानी सोमवार को ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर बिहार कोर कमेटी की एक मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ ही राज्य प्रभारी भूपेंद्र सिंह यादव भी शामिल होने पहुंचे थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2010 की बात है जब बीजेपी और जेडीयू ने एक साथ विधानसभा चुनाव लड़ा था. उस समय जेडीयू 141 सीटों पर चुनाव लड़ने उतरी थी और बीजेपी 102 सीटों पर लड़ी थी. खास बात तो ये थी कि इस चुनाव में जेडीयू को 115 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और बीजेपी को 91 सीटों पर जीत मिली थी. दरअसल इस बार 28 अक्टूबर से हो रहे विधानसभा चुनाव में NDA की टक्कर तेजस्वी के नेतृत्व में लड़ रही महागठबंधन पार्टी से है. इस महागठबंधन में आरजेडी 144, कांग्रेस 70 और बाकी की पार्टीयां 29 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार चुनाव से पहले PM मोदी ने छोड़ा ये तीर, निशाने पर लगा तो खिल सकता है ‘कमल’