बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश कुमार से लालू प्रसाद यादव तक, इतना पढ़े हैं मंत्रियों के बेटे

169
ministers's son

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की तैयारियां जोरों शोरों पर है। सभी राजनीतिक पार्टियां इस वक्त चुनावी रैलियों की तैयारियों में जुटी हैं। नेताओं के बीच सियासी सरगर्मी और एक-दूसरे पर बयानबाजी का सिलसिला भी हो चला है। नेता-राजनेता जिलों वगैरह में जाकर अपनी सियासी रणनीति शुरू कर चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार के नेता शिक्षा को लेकर कितना जागरुक हैं और अपने बेटों को कितनी शिक्षा दी है। आज हम आपको राजनीति से जुड़े कुछ नेताओं के बेटों की शिक्षा के बारे मेें जिक्र करेंगे और बताएंगे कि वह कितना पढ़े लिखे हैं।

यह भी पढ़े- मिथुन चक्रवर्ती के बेटे पर महिला ने लगाया रेप का आरोप, दर्ज करवाई शिकायत

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav)
तेजस्वी प्रसाद यादव पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के छोटे बेटे हैं। इसके साथ ही, वह बिहार के विपक्षी नेता और सीएम फेस भी हैं। तेजस्वी यादव की एजुकेशन की बात करें तो तेजस्वी शिक्षा के मामले में थोड़े फीके हैं। उन्होंने महज 9वीं तक पढ़ाई की है। tejashwi yadav राजनीति में कदम रखने से पहले तेजस्वी यादव IPL के दिल्ली डेयरविल्स टीम का चार सालों तक हिस्सा रहे हैं, हालांकि उन्हें एक बार भी खेलने का मौका नहीं मिला है।

तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav)
लालू यादव के बड़े सुपुत्र तेजप्रताप यादव लालू सरकार में हेल्थ मिनिस्टर की पोस्ट पर भी काम कर चुके हैं। वह हसनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। tej pratap yadav उनकी शिक्षा की बात करें तो वह 12वीं तक पढ़े हैं। हालांकि, इतनी कम पढ़ाई के बाद भी उन्हें स्वास्थ्य मंत्री का पद संभालने की जिम्मेदारी दी गई।

चिराग पासवान (Chirag Paswan)
चिराग पासवान पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। चिराग पासवान ने कंप्यूटर साइंस में अपनी पढ़ाई पूरी की है। chirag paswan इसके अलावा उन्होंने फैशन डिजाइनर का भी कोर्स किया है। राजनीति में आने से पहले चिराग पासवान फिल्मों में भी हाथ आजमा चुके हैं। हालांकि, उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली है।

नीतीश कुमार (Nitish Kumar)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत कुमार का राजनीति से दूर दूर तक वास्ता नहीं हैं। वह राजनीति की लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं। nishant kumar निशांत ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी में मेसरा से इंजीनियरिंग की है। निशांत का रूझान अध्यात्म की ओर भी बहुत है।

संतोष कुमार सुमन (Santosh Kumar Suman)
पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के सुपुत्र संतोष कुमार सुमन ने खूब पढ़ाई लिखाई की है। Santosh Kumar Suman संतोष कुमार पीएचडी डिग्री हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 2000 में नेट की परीक्षा भी हासिल कर चुके हैं।

अर्जित शाश्वत (arijit shashwat)
केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के बेटे अर्जित शाश्वत भी पढ़ाई के मामले में काफी आगे हैं। arijit shashwat उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की सदर्न क्रॉस यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की है।

यह भी पढ़े- अब नहीं चलेगी ड्रैगन के झूठ की खेती, चीन की फैक न्यूज फैक्ट्री पर भारत का करारा हमला