बड़ी खबर: रिजर्वेशन के बदले नियम, ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी बुक होगी टिकट, जानें कैसे

103
11

भारतीय रेलवे में यात्रियों को राहत देने के लिए कई तरह के नियमों में बदलाव किए जा रहे है। कोरोना काल के दौरान यात्रियों को कई तरह की परेशानियां हुई है लेकिन इन्हीं परेशानियों को खत्म करने के लिए समय समय पर बदलाव हो रहे है। जिसमें अब रिजर्वेशन चार्ट भी शामिल हो गया है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब दूसरा रिजर्वेशन चार्ट भी तैयार करने की सुविधा दी है। जिसे आज यानि की 10 अक्टूबर से ही लागू कर दिया जाएगा। खास बात ये है कि ये रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने से महज 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। जिससे लोगों को काफी फायदा होगा। इस चार्ट के जरिए अब यात्री 30 मिनट पहले भी ट्रेन की बुकिंग करवा सकता है।

क्या कहता था पुराना नियम
रेलवे ने अपने बयान में बताया कि कोरोना काल से पहले के नियम के तहत, पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके बाद इंटरनेट या PRS सिस्टम के जरिए उपलब्ध बुकिंग पहले-आओ-पहले-पाओ आधार पर होती थी। यह बुकिंग दूसरे रिजर्वेशन चार्ज बनने से पहले तक होता था। इसके बाद ट्रेन खुलने से 30 से 5 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार होता था। जिसमें नियमों के तहत बुक करवाई गई टिकट को कैंसिल करवाने की अनुमति नहीं थी। इस नियम को कोरोना काल के दौरान लागू किया गया था लेकिन अब नियम बदल दिया गया है। जिसके तहत दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा।

हालांकि, नए नियम के तहत दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर होगी। नए नियम के तहत यात्रियों को टिकट बुक करवाने के ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे। दूसरे चार्ट में यात्री पहले-आओ-पहले-पाओ के आधार पर इंटरनेट बुक करवा सकते है। इतना ही नहीं, यात्रियों को टिकट कैंसिल करवाने का ऑप्शन भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें:-खुशखबरीः अब अमेजन से भी बुक होगी ट्रेन की टिकट, मिलेंगे कई ऑफर्स और छूट