बड़ी खबर: 1 सितंबर की शुरूआत के साथ बदले LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम, जानें नई कीमत

865
lpg cylinder

सितंबर महीने की शुरूआत के साथ ही कई चीजों में आज से बड़ा बदलाव हो रहा है. ऐसे में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) की कीमत को लेकर भी बड़ी जानकारी सामने आ रही है. दरअसल महीने की शुरूआत ने ग्राहकों को काफी राहत दी है. क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) की ओर से एलपीजी रसोई गैस से संबंधित रेट में कोई नया बदलाव नहीं किया गया है. बता करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां पर 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी भी 594 रुपये ही है. बाकी शहरों के बारे में जानें तो वहां पर भी घरेलू रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें:- WhatsApp के जरिए बुक होगा रसोई गैस सिलेंडर, साथ में कंपनी ने ग्राहकों को दी कई सुविधाएं

फिलहाल इस बीच 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत घटी है. जी हां IOC की वेबसाइट की ओर से जारी किए गए नए रेट की माने तो, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर पर 2 रूपये कम हुए हैं. हालांकि इससे पहले जुलाई में इसी 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कुल 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. यहां तक कि जून में भी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये की बढ़त के साथ काफी महंगा हो गया था. लेकिन मई महीने में इसकी कीमत 162.50 रुपये तक घटी थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली में सिलेंडर के दाम अभी भी अपने पुराने वाले रेट पर ही टिके रहेंगे. यानी जो कीमत अगस्त में चल रही थी इसी कीमत पर ग्राहकों को रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाएगा. दिल्ली के अलावा बात करें मुंबई में 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के रेट की तो वहां पर भी इसका दाम 594 रुपये पर स्थिर है. लेकिन इस बीच चेन्नई में इसकी कीमत में 50 पैसे प्रति सिलेंडर कम हुआ है. जिसके बाद इसकी नई कीमत 610 रुपये हो गई है. तो वहीं, कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 पैसे प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है. जबकि कोलकाता में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में 2 रुपये की गिरावट आई है, जिसके बाद इसकी कीमत 1133 रुपये के स्तर पर आ गई है.

ये भी पढ़ें:- बड़ी खबर: लॉकडाउन में आम आदमी को लगा झटका, रसोई गैस की कीमतों में हुई रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी