रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, त्योहार में 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट

407
festival special trains 2020

अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है और इसी के साथ कई सारे त्योहारों की शुरूआत भी होने वाली है. इसी बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से एक बड़ी खुशखबरी यात्रियों को दी गई है. दरअसल अक्टूबर से ही शुरू होने वाले अपकमिंग त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें (392 special trains) चलाने की बड़ी घोषणा की गई है. इन ट्रेनों को रेलवे ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (festival special trains) का नाम दिया है. जो त्योहारी सीजन में पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढे़े़ें:- रेलवे का भक्तों को तोहफा, नवरात्रि से पहले चलेगी वंदेभारत, नई 39 स्पेशल ट्रेनें भी होंगी शुरू

यदि आप त्योहार पर कहीं जाने के लिए परेशान हैं तो आप टेंशन छोड़ दें. क्योंकि जल्द ही आपके लिए इंडियन रेलवे फेस्टिवल ट्रेनें चलाने वाला है. बता दें कि 196 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान भारतीय रेलवे ने इसलिए फैसला लिया है, क्योंकि त्योहारों के समय में सफर करने वालों की संख्या दोगुनी होने वाली है. इसलिए इन सारी बातों पर गौर करते हुए सभी जोन (Zonal Railways) में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए मंजूरी दी गई है. Festive special train listखास बात तो ये है कि इससे यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी और जरूरी से ज्यादा होने वाली भीड़ से भी छुटकारा मिलेगा.

रेलवे के हवाले से मिली जानकारी की माने तो, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (Festival special trains 2020) का संचालन 20 अक्टूबर से लेकर नवंबर की 30 तारीख तक किया जाएगा. फिलहाल भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हर जोन में फेस्टिवल ट्रेनों को दौड़ाने की इजाजत दी है. Festive special train list

Festive special train listजो ट्रेनें पटरियों पर फेस्टिव सीजन में चलने वाली हैं, इनमें से कई ट्रेनें ऐसी हैं जो हफ्ते में तीन से चार दिन चलेंगी, बाकी कुछ ट्रेनें ऐसी हैं जिनका संचालन हर दिन होगा. इसके साथ ही साप्ताहिक ट्रेनें (Weekly trains) भी चलाई जाएंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम रेलवे (Western Railway) की तरफ से त्योहारी सीजन (festive season) में यात्रियों की सुविधा के लिए 15 अक्टूबर से ही नई स्पेशल ट्रेनों को पटरी पर दौड़ाने का निर्णय लिया गया है. Festive special train listFestive special train listइसमें मुंबई सेंट्रल-इंदौर सुपरफास्ट अवंतिका एक्सप्रेस से लेकर मुंबई सेंट्रल-ओखा सुपरफास्ट सौराष्ट्र मेल और बांद्रा टर्मिनस-रामनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस 15 अक्टूबर से ही संचालित होंगी. इसके अलावा इस लिस्ट में बांद्रा टर्मिनस-लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-भुज एसी एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-एच निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के भी नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें:- रेलवे ने ट्रेनों को लेकर किया बड़ा बदलाव, अब स्लीपर में नहीं कर पाएंगे सफर!