Categories
देश

दिल्ली में बड़ी साजिश नाकाम, बैग में मिला IED, बम निरोधक दस्ते ने ऐसे किया निष्क्रिय

नई दिल्ली। दिल्ली के गाजीपुर इलाके में मिले संदिग्ध बैग में IED मिलने से सनसनी फैल गयी। IED को एक बड़े गड्ढे में ब्लास्ट कर निष्क्रिय कर दिया गया है। बैग में बम की सूचना के बाद मौके पर पहुंची एनएसजी की टीम ने दिल्ली पुलिस को इस संबंध में बताया था। मौके पर जेसीबी बुलाकर एक बड़ा गड्ढा खोदा गया और इसी गड्ढे में IED को ब्लास्ट कराया गया। मौके पर मौजूद स्पेशल सेल की टीम मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच में लग गयी है।

दिल्ली पुलिस के अनुसार शुक्रवार को दिन में 10.20 मिनट पर एक पीसीआर कॉल मिली थी। बताया गया था कि गाजीपुर इलाके में एक संदिग्ध बैग है जिसमें बम है। सूचना के बाद इलाके की पुलिस और स्पेशल सेल की टीम मौके पर पहुंची थी। एनएसजी की टीम और बम डिस्पोजल की टीम भी पहुंची। जांच के दौरान बैग में IED  होने की जानकारी मिली। तत्काल मौके पर जेसीबी के जरिए एक बड़ा गड्ढा खोदा गया। दिल्ली पुलिस का कहना है कि एहतियात के तौर पर सारे एसओपी को फॉलो करवाया जा रहा है।

मौके पर मौजूद अधिकारियों के अनुसार सूचना के बाद इलाके के लोगों को घटनास्थल की ओर न आने की हिदायत दी गई है। साथ ही इलाके को घेर भी लिया गया है। ज्ञात हो कि 9 दिसंबर को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में बम धमाका हुआ था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये लो इंटेसिटी बम ब्लास्ट था। एक तरह का क्रूड बम था। पुलिस को मौके से IED, एक्सप्लोसिव और एक टिफिननुमा चीज मिली थी। इस मामले में एक साइंटिस्ट को गिरफ्तार भी किया गया था जिससे पूछताछ की जा रही है। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 102 रूम नंबर कोर्ट में जो धमाका हुआ, वो लैपटॉप बैग में रखे टीन के बॉक्स में हुआ। धमाके के बाद डब्बा फट गया और कोर्ट रूम में उसका पार्ट बिखरा हुआ मिला। इसके अलावा जिस बैग में ब्लास्ट हुआ उसमें कुछ बैटरी और वायर भी था।

यह भी पढ़ेंः-टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल कर IED से दहलाने की थी साजिश, दिल्ली सहित कई शहर थे निशाने पर