Wednesday, December 8, 2021

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन को राष्ट्रपति ने वीर चक्र से किया सम्मानित, MIG-21 से मार गिराया था F-16

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को वीर चक्र से सम्मानिक किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिनंदन वर्धमान को भव्य कार्यक्रम के बीच वीर चक्र से सम्मानित किया है। ज्ञात हो कि अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को MIG-21 से मार गिराया था। इस दौरान उनका लड़ाकू विमान पाकिस्तन में क्रैश कर गया। वह पैराशूट से उतरे तो पाकिस्तान की धरती थी। वह तीन दिनों तक पाकिस्तानी सेना के कब्जे में रहे थे। भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने तीन दिन बाद अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत को सौंपा था। पाकिस्तान में घुस कर F-16 को मारने वाले अभिनंदन को भारतीय वायुसेना ने प्रमोट कर ग्रुप कैप्टन की रैंक दे दी है। यह पद भारतीय सेना में कर्नल रैंक के बराबर होता है। कार्यक्रम के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ सेना के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे। ज्ञात हो कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप के काफिले में शहीद हुए 40 जवानों की मौत का बदला भारत बालाकोट एयर स्ट्राइक से लिया था। भारत ने 26-27 की रात पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की थी।

- Advertisement -

बालाकोट में एयर स्ट्राइक के दौरान 300 आतंकी मारे गये थे और आतंकियों की पनाहगाह तबाह हो गयी थी। भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान की सेना ने भी भारतीय बॉर्डर पर अपने विमान को भेजा था लेकिन अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान की इस हिमाकत का माकूल जवाब दिया था। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिरा दिया था। उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और वह पीओके में चले गए थे। अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। तीन दिन तक पाकिस्तान में रहने के बाद भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल भारत को सौंप दिया था।

इन जाबांजों को भी किया गया सम्मानित

आर्मी के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। प्रकाश जाधव ने आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया था। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान ग्रहण किया। आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। शहीर मेजर विभूति की पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। मेजर विभूति ने अपने अभियान के दौरान 5 आतंकी को मार गिराया था। शहीद नायाब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में ए डबल प्लस कैटेगरी के आतंकी को मार गिराया था। उनकी पत्नी ने ये सम्मान ग्रहण किया।

यह भी पढ़ेंः-अभिनंदन को वीर चक्र से किया जा रहा सम्मानित, मिग-21 से मार गिराये थे पाक के एफ-16

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article