ज्ञानवापी मस्जिद के बाद गरमाया नया मामला, औरंगजेब ने भारत में बनवाई थी 1000 मंदिर तोड़कर मस्जिदे

औरंगजेब ने भारत में 1658-1707 तक राज किया है इसी बीच उन्होंने एक हजार हिंदू मंदिरों को तोड़कर कई जगह तो उन्होंने मस्जिदे बनवाई थी आइए जानते हैं कौन कौन से मंदिर है जहां पर मस्जिदें बनवाई गई।

0
267
Temples Destroyed by Mughals

Temples Destroyed by Mughals: ज्ञानवापी मस्जिद का मामला इन दिनों जोरों से गरमाया हुआ है। इस मामले की सुनवाई अब 30 मई को कर दी गई है। आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट ने जिला अदालत को यह मामला सौंप दिया था जिसको लेकर जिला अदालत ने ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले के मुकदमों की सुनवाई अब 30 मई को करेगा गुरुवार को दोनों पक्षों के बीच दलीलें दी गई थी जिसको सुनने के बाद अब अगली डेट फाइनल कर दी गई है। वही इसी मामले के बीच अब कई मंदिरों मस्जिदों के मामले सामने आ रहे हैं लोगों का कहना है कि औरंगजेब ने अपने शासन में मंदिर तोड़कर मस्जिदें बनवाई थी। औरंगजेब ने भारत में 1658-1707 तक राज किया है इसी बीच उन्होंने एक हजार हिंदू मंदिरों को तोड़कर कई जगह तो उन्होंने मस्जिदे बनवाई थी आइए जानते हैं कौन कौन से मंदिर है जहां पर मस्जिदें बनवाई गई।

केशवदेव मंदिर

औरंगजेब ने अपने शासन में जनवरी1670 में मथुरा के केशव देव मंदिर को ध्वस्त करके उसकी जगह पर ईदगाह मस्जिद बनवाई थी उस वक्त औरंगजेब ने तारा मंदिर का पैसा लूट कर अपने पास रख लिया था।

विजय मंदिर

औरंगजेब ने अपने शासन में विदिशा जिले के मुख्यालय में स्थित विजय मंदिर को 1682 मैं तोड़कर अपना शासन चलाकर यहां पर आलमगिरी मस्जिद का निर्माण किया था। जब इन्होंने यहां पर मस्जिद बनवाई थी तो उन्होंने मंदिर की गई सामग्रियों को इस्तेमाल किया था।

काशी विश्वनाथ मंदिर

औरंगजेब ने अपने शासन में 1669 प्रेमी काशी विश्वनाथ मंदिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण किया था जिनमें अब मंदिर के अवशेष मिलते नजर आ रहे हैं। आज भी मस्जिद के स्टेट्स काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालु पूजा करते हैं उसको इंदौर की अहिल्याबाई ने 1780 मैं बनवाया था आपको बता दें औरंगजेब ने 9 अप्रैल 1669 को यह फरमान जारी किया था कि भारत में सभी हिंदुओं के स्कूलों और मंदिरों को गिरा दिया जाए।

विश्वेश्वर मंदिर

यह भी सुना जाता है कि औरंगजेब ने बनारस मैं बने विश्वेश्वर मंदिर को तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया था। यह मंदिर हिंदुओं की धार्मिक आस्था का प्रतीक था। औरंगजेब ने उसको तोड़कर ऊंची मस्जिद का निर्माण कराया था और मंदिर के पत्थर ही लगवाए थे।

गोविंद देव मंदिर

औरंगजेब ने मथुरा में जिस मस्जिद का निर्माण कराया था उसकी जगह पर गोविंद देव मंदिर बना था जिसे तोड़ कर उन्होंने अपनी मस्जिद का निर्माण कराया था।

सरहिंद पंजाब

भैया को बता दे सुरेंद्र सरकार के एक छोटे से गांव में एक सिख मंदिर था जिसे तोड़कर औरंगजेब ने मस्जिद का निर्माण कराया था।

गोला गोंडा

गोला गोंडा के पर कब्जा करने के बाद औरंगजेब ने वहां पर मंदिरों को हटाकर मस्जिदों का निर्माण कराया था। वहां पर उन्होंने हैदराबाद शहर में अब्दुल रहीम खान को वहां का गवर्नर नियुक्त किया गया था।

सोमनाथ

औरंगजेब ने 1665 ईस्वी में सोमनाथ मंदिर को ध्वस्त कर दिया था लेकिन श्रद्धालु वहां पर भी पूजा-अर्चना करने के लिए जाते थे उन्होंने सेना को लूट कर नरसंहार करके वहां पर पूजा करवानी भी बंद कर दी। इसके अलावा गोलकुंडा के पतन के बाद 200 मंदिरों को तोड़कर मस्जिद मैसाराम मस्जिद का निर्माण किया गया।

अमरावती जिले में बनाई गई मस्जिद

आपको बता दें महाराष्ट्र के अमरावती जिले के रतनपुर में भी मस्जिद बनवारी गई वहां पर हिंदुओं का मंदिर था हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंचाकर मस्जिद का निर्माण किया गया।

हनुमानगढ़ी

औरंगजेब ने अयोध्या में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर को भी तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया था। औरंगजेब ने अपने शासन ने काफी कहर ढाया था हिंदुओं की आस्था को बहुत ठेस पहुंचाई थी।

Read More-Boney Kapoor के साथ हो गई धोखाधड़ी, बैंक से निकले 4 लाख