Tuesday, January 19, 2021
Home देश पृथ्‍वी के बहुत ही पास से गुजरेंगे एफिल टावर जितने बड़े एस्‍टेरॉयड,...

पृथ्‍वी के बहुत ही पास से गुजरेंगे एफिल टावर जितने बड़े एस्‍टेरॉयड, टकराया तो होगा ऐसा

अंतरिक्ष (Space) की खगोलीय घटनाओं का सीधा असर हमारी पृथ्‍वी (Earth) पर पड़ता है। ऐसी ही एक घटना आज यानी बुधवार को होने वाली है। असल में, सेंट्रल फॉर नियर अर्थ ऑब्‍जेक्‍ट स्‍टडीज के मुताबिक 6 जनवरी को 5 क्षुद्रग्रह या एस्‍टेरॉयड (Asteroid) पृथ्‍वी के बहुत ही करीब से गुजरेंगे। बता दें इन 5 क्षुद्रग्रहों में से 2 एफिल टावर जितने बड़े होंगे। बताया जा रहा है कि यदि ये हमारी पृथ्‍वी से टकरा गए तो बहुत नुकसान होगा।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना की लड़ाई पहुंची वैक्सीनेशन के चरण में, अगले सप्ताह से लगेगा टीका

इनमें से 3 बहुत छोटे हैं। इनमें से एक का नाम 2008 एएफ4 है। उसकी लंबाई लगभग आधा किलोमीटर है। बताया जा रहा है कि यदि यह पृथ्‍वी से टकरा गया तो इससे होने वाला नुकसान 25 मेगाटन से लेकर 50 मेगाटन के बीच के परमाणु हमले के बराबर ही होगा।

जहां क्षुद्रग्रह का आकार यह तय करता है कि पृथ्‍वी पर कितना बड़ा नुकसान होगा, तो उसकी गति इस खतरे को कम करने में सहायता कर सकती है। एक क्षुद्रग्रह पृथ्‍वी के करीब से 48 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरते हुए हिरोशिमा बम ब्‍लास्‍ट जितनी ऊर्जा निकालता है।

ऐसा माना जा रहा है कि इन पांचों में से सबसे छोटा क्षुद्रग्रह 2021 एजे आकार में छोटा है, मगर यदि उसकी धुरी बदल जाए और वो पृथ्‍वी से टकरा जाए तो इसके टकराने से एक बड़ा महानगर बर्बाद हो सकता है। मगर नासा ने कहा है कि इनमें से कोई भी एस्‍टेरॉयड पृथ्‍वी के लिए खतरा नहीं है।

इसे भी पढ़ें:- ISRO वैज्ञानिक तपन मिश्रा का सनसनीखेज दावा, नाश्ते में जहर देकर की गई मारने की कोशिश

Most Popular