Monday, January 25, 2021
Home देश शानदार पहलः स्कूल जाने पर हर छात्रा को प्रतिदिन 100 रुपये देगी...

शानदार पहलः स्कूल जाने पर हर छात्रा को प्रतिदिन 100 रुपये देगी ये राज्य सरकार

आज के दौर में हर क्षेत्र में बेटियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं. फिर चाहे वो किसी भी क्षेत्र की बात क्यों ना हो. केंद्र सरकार ने बेटियों की शिक्षा से संबंधित कई योजनाएं शुरू की हैं जिससे उनकी शिक्षा को पूरा किया जा सके और अब एक राज्य ने बड़ा फैसला लिया है. जिसकी चर्चा हर तरफ है. असम सरकार ने निर्णय लिया है कि वह प्रतिदिन स्कूल जाने पर छात्राओं को 100 रुपये दे सकती है. इस बारे में असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि, ये पहल उनकी सरकार लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के शुरू कर रही है. जो भी छात्रा हर दिन कक्षा में शामिल होगी उसे 100 रुपये दिए जाएंगे.

दोपहिया वाहन
रविवार को शिवसागर में शिक्षा मंत्री ने बताया कि, वर्तमान में राज्य सरकार राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वाहन वितरित कर रही है. इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 144.30 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. ये भी पढ़ेंः- लोकसभा स्पीकर के घर जश्न, छोटी बिटिया बनी IAS, पहले प्रयास में मिली सफलता, जानें सफलता मंत्र

कब शुरू होगी स्कीम
मंत्री से जब 100 रुपये वाली स्कीम के बारे में पूछा गया कि इस योजना को कबसे शुरू किया जाएगा. तो उन्होंने बताया कि, जनवरी के अंत तक इस योजना की शुरुआत कर दी जाएगी. हालांकि, उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं कि इसके क्रियान्वन पर सरकार पर क्या वित्तीय प्रभाव पड़ेगा. शिक्षा मंत्री ने बताया कि, जो भी छात्रा राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास करेगी. उसे स्कूटर दिया जाएगा. फिर चाहे ऐसी छात्राओं की संख्या 1 लाख के पार हो.

अध्ययन सामग्री के लिए आर्थिक मदद
शिक्षा मंत्री ने बताया कि, इन योजनाओं के अलावा वह स्नातक और स्नातकोत्तर करने वाली छात्राओं को अध्ययन सामग्री खरीदने में मदद करने के लिए जनवरी के अंत तक 1,500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने बताया कि, वह इस योजना की शुरुआत पिछले साल ही करने वाले थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें देरी हो गई. लेकिन अब जल्द ही योजना शुरू होगी और लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः- 5 माह की गर्भवती अंकिता गौड़ का कमाल, 62 मिनट में पूरी की 10 किमी की रेस, बनी मिसाल

Most Popular