ओडिशा (Odisha)। अग्नि सीरीज(Agni Series) की सबसे आधुनिक मिसाइल अग्नि प्राइम(Agni Prime) का आज यानी सोमवार को ओडिशा(Odisha) के तट पर सफल परीक्षण किया गया।  यह परीक्षण आज सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर किया गया। इस अत्याधुनिक मिसाइल को 4,000 किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि-4 और 5,000 किलोमीटर की अग्नि-5 मिसाइलों में इस्तेमाल होने वाली अत्याधुनिक तकनीकों को मिलाकर विकसित किया गया है।

डीआरडीओ(DRDO) के अनुसार पूर्वी तट के किनारे स्थित विभिन्न टेलीमेट्री(telemetry) और रडार(radar) स्टेशनों ने मिसाइल को ट्रैक और मॉनिटर किया। ये मिसाइल अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है और इस मिसाइल से भारत की रक्षा शाक्ति में बड़ा इजाफा हुआ है।

यह मिसाइल(missile) 1000 से 1500 किलोमीटर तक मारक क्षमता रखती है। नई परमाणु-सक्षम मिसाइल पूरी तरह से कंपोजिट मैटेरियल(composite material) से बनी है और यह परीक्षण बिल्कुल प्लान के मुताबिक हुआ। वहीं समाचार एजेंसी एएनआई ने डीआरडीओ के अधिकारियों के हवाले से कहा, ‘पूर्वी तट के किनारे स्थित टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने मिसाइल पर नज़र रखी और निगरानी की। पूरा लॉन्च प्लान के अनुसार हुआ. सटीकता के साथ सभी मिशन पूरे किए.’

ये हैं खासियत

2 स्टेज और सॉलि़ड फ्यूल(solid fuel) पर आधारित अग्नि प्राइम मिसाइल को एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप(Advance Ring Laser Gyroscope) पर आधारित नेविगेशन सिस्टम द्वारा निर्देशित किया जाता है। इसका गाइडेड सिस्टम इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्यूटर(electro mechanical actuator) से लैस है। सिंगल स्टेज वाले अग्नि 1 के विपरीत डबल स्टेज वाले अग्नि प्राइम को सड़क और मोबाइल लांचर दोनों से दागा जा सकता है। इस मिलाइल का वजन भी काफी कम है।

पहली बार 1989 में हुआ था परीक्षण
आंकड़ों के अनुसार, ‘अग्नि प्राइम’ एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल(ballistic missile) है। यह सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जो लगभग 1,000 किलोग्राम का पेलोड या परमाणु शस्त्र(payload or nuclear weapon) ले जा सकती है. डबल स्टेड वाली मिसाइल ‘अग्नि-1’ की तुलना में हल्की और अधिक पतली होगी.

आज इसके परीक्षण के मौके पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी और वैज्ञानिकों का दल मौजूद था। वहीं इस परीक्षण को देखते हुए विश्व के कई देश नाराजगी जाहिर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-ये घरेलू उपाय बनाएंगे फटी एड़ियों को मुलायम, अपनाएं ये कारगर नुस्खें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here