मौसम विभाग की भविष्यवाणी से खौफ में आया ये राज्य, अगले 24 घंटे का हाल जान परेशान हुए लोग

451

मौजूदा समय में भारत के कई राज्यों में भारी बारिश से स्थिति संवेदनशील बनी हुई है। आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। नदियां उफान पर है। लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से राहत एवं बचाव कार्य जारी है। उधर, अब इन तमाम स्थितियों के बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली सहित अनेकों राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद ये राज्य अपनी तरफ से तमाम तरह की तैयारियों में जुट चुके हैं।

ये भी पढ़े :मौसम विभाग की चेतावनी से खौफ में आए ये राज्य, जानें कैसा रहेगा अगले 24 घंटे का हाल

मौजूदा दौर में ऐसी है स्थिति 
यहां पर हम आपको बताते चले कि मौजूदा दौर में भी भारी बारिश से कई राज्य त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, असम, बिहार और गुजरात में लोग अपने घरों से बाहर रहने पर मजबूर हो चुके हैं। सोमवार को गुजरात में 9 लोगों की मौत हो गई तो वहीं 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। सौराष्ट्र जिले में भी भारी बारिश की संभावना है। उधर, राज्य आपात अभियान केंद्र (एसईओसी) के अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद, मेहसाणा, साबरकांठा और पाटन जिलों में करीब 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है।

उधर, पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। यूपी के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसके अलावा ब्रिजघाट (गोरखपुर) में चार, घोरावल (सोनभद्र), प्रतापगढ़, जनानिया (गाजीपुर) में तीन-तीन सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। अगले 24 घंटे में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

बंगाल में भारी बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बंगाल के कुछ इलाकों में भारी बरिश की संभावना व्यक्त की है।  मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, बांकुरा और बीरभूम जिलों में सोमवार से भारी वर्षा होने की संभावना है जबकि गंगा के अन्य मैदानी हिस्से में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

दिल्ली में भारी बारिश की संभावना 
उधर, राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे के मौसम के हाल की बात करें तो दिल्ली में हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं। हल्की बारिश का यह दौर गुरुवार तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विभाग ने गुरुवार और रविवार के बीच मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया।

राजस्थान में रेड अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अत्याधिक बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के उदयपुर के गिरवा में 140 मिमी व लसाड़िया में 130 मिमी बारिश दर्ज की गयी। वहीं सिरोही के श्योगंज में 132 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा डूंगरगढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, पाली व बांसवाड़ा जिले में अनेक जगह 75 मिमी से लेकर 114 मिमी तक बारिश हुई।

ये भी पढ़े :8 राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, भयंकर बारिश के साथ तेज आंधी-तूफान की जताई संभावना