रेलवे ने दी 80 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की मंजूरी, जानें कब से कर सकेंगे बुकिंग

89

देश में कोरोना संकट का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है, वहीं लॉकडाउन की वजह से कई गतिविधियों पर पिछले छह महीने से रोक लगाई गयी थी। लेकिन इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय रेलवे ने कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। हालांकि इससे पहले मजदूरों के पलायन के मद्देनजर रेलवे ने 230 श्रमिक ट्रेनों को चलाया था, लेकिन रेलवे ने अब श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी (IRCTC) स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने की पहल की है। जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। बताया जा रहा है इन ट्रेनों को 12 सितंबर से ट्रैक पर उतारा जाएगा। इसके साथ ही इसकी ऑनलाइन बुकिंग 10 सितंबर से चालू की जाएंगी। रेलवे बोर्ड चेयरमैन वी के यादव ने बताया कि इन ट्रेनों को परीक्षाओं संबंधित या किसी खास उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों के अनुरोध पर चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-युवती की जिद के आगे रेलवे ने किया सरेंडर, इकलौती सवारी के लिए 535 किमी तक दौड़ी राजधानी

रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की पूरी निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाई जाएंगी।

स्पेशल ट्रेन में होंगे ये नियम…

ट्रेन में सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा।

जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेगा, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देगी. इसके अलावा सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा।

खास बात ट्रेन में सफर से पहले यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना होगा. जो कोरोना संक्रमण से आपको अलर्ट रखेगा।

इसके साथ ही यह जरूर ध्यान दें कि यह ट्रेन सिर्फ किसी खास उद्देश्य के लिए ही चलाई जाएंगी, इनमें भारतीय रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करा रहा है। चूंकि यह स्पेशल ट्रेन हैं, भारतीय रेलवे सामान्य यात्री

ट्रेन सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद इन वस्तुओं को प्रदान करने से रोकने की योजना बना रहा है. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है।

ये भी पढ़ें:-Special Trains: स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, UP में रेलवे परीक्षार्थियों के लिए चला रही है ये 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें