लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने चीन-पाक को दिया कड़ा संदेश, कहा- ‘ये 2020 का भारत है’

94

देशभर में आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है, इस खास उपलक्ष्य पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित  किया। इस दौरान पीएम ने देश हित के लिए कई अहम फैसले भी लिए। पीएम ने अपने भाषण में नारी शक्ति की परिभाषा से परिचित कराया। इसके साथ ही देश की बेटियों के लिए कई उचित कदम भी उठाए। इस दौरान लाल किले की प्राचीर पर पीएम मोदी ने हुंकार भरते हुए पाकिस्तान को चेता दिया कि भारत 2020 वाला भारत है। पीएम ने कहा LoC से लेकर LAC तक जिसने भी हमें आंख दिखाई है. हमने उन्हें माकूल जवाब दिया है। हमारी देश की सेना पर हमें गर्व है। आज पूरा देश वीर जवानों की शहादत को याद कर रहा है। पीएम ने कहा जिस तरह से भारतीय सूरवीरों ने सन 1947 की लड़ाई लड़ी थी. ठीक उसी तरह आज हमारे जवान लद्दाख सीमा पर चीन को हर मोर्चे पर मात दे रहे हैं। हमारी सेना ने आज पूरे विश्व में लोहा मनवा दिया है। इसलिए दुश्मन देश हमारी सेना को मत आंके कि भारतीय जवान क्या नहीं कर सकते। जवानों का सामर्थ्य आज पूरे देश को समेटे हुआ है।

ये भी पढ़ें:-पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया बड़ा ऐलान, बेटियों की शादियों के लिए उठाया ये कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है। पीएम ने कहा मैं आज मातृभूमि पर न्योछावर उन सभी वीर जवानों को

आदरपूर्वक नमन करता हूं. आतंकवाद हो या विस्तारवाद भारत आज इसका डटकर मुकाबला कर रहा है।

पीएम ने कहा कि हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व और तेज़ गति से विस्तार हो रहा है। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है. संकल्पों से प्रेरित है और सामर्थ्य पर अटूट श्रद्धा से आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है. इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है. वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है. उन्होंने कहा कि
हमारी पॉलिसि, हमारे प्रोसेस और हमारे प्रोडक्ट, सब कुछ सर्वश्रेष्ठ होने चाहिए, तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।