Pm Modi ने लाल किले से देश को किया संबोधित, मेक फॉर वर्ल्ड का दिया मूल मंत्र

52

देश में आज आजादी के उपलक्ष्य पर 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है, इस दौरान पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराकर देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने राष्ट्र संबोधित के दौरान आत्मनिर्भर अभियान को मजबूती देने की अपील की। पीएम ने कहा आज पूरा देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, हम सब देशवासी मिलकर इस महामारी से भी जंग जीत लेंगे, जैसे सन 1947 में अंग्रेजों से जीती थी। प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे विश्वास है कि 130 करोड़ देशवासियों की इच्छाशक्ति, संकल्पशक्ति हमें कोरोना पर भी विजय दिलाएगी। उन्होंने कहा कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है। ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है। अगला आजादी का पर्व जब हम मनाएंगे, तो आजादी के 75 वें वर्ष का महापर्व भारत मनाएगा।

ये भी पढ़ें:-लाल किले की प्राचीर पर पीएम मोदी ने 7वीं बार फहराया तिरंगा, देश को दिया राष्ट्र मजबूत का नारा

पीएम मोदी ने कहा कि आज जो हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों का त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने के लिए समर्पण है। आज ऐसे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, वीर शहीदों

को नमन करने का ये पर्व है। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि यह देश वीरों के सामर्थ को कभी भूल नहीं पाएगा। इसके साथ ही आज भारत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ता चला जा रहा है। पीएम ने कहा देश को कोरोना काल से जल्द बाहर

निकालना होगा, इसके लिए अलग-अलग सेक्टरों में काम किया जा रहा है। इसके साथ ही पीएम ने कहा कोरोना वॉरियर्स का इस देश में अहम योगदान रहा है, कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं, उन्हें यह देश सलाम करता है।

पीएम ने कहा, आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें Make in India के साथ-साथ Make for World के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है. भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के Overall Infrastructure Development को एक नई दिशा देने की जरूरत है. ये जरूरत National Infrastructure Pipeline Project से पूरी होगी।

ये भी पढ़ें:-पीएम किसान योजना: अगर खाते में नहीं आए छठी किस्त के पैसे, तो जल्दी करें ये काम