6 साल की मासूम ने मोदी साहब से की शिकायत, 24 घंटे के भीतर हुआ एक्शन, रंग लाई बच्ची की मेहनत

0
230
Narendra Modi

श्रीनगर। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से छह साल की एक कश्मीरी बच्ची (Kashmiri Girl) ने अधिक होमवर्क मिलने की शिकायत की थी। इस मासूम बच्ची ने अपील करते हुए कहा था कि छोटे बच्चों को अधिक काम नहीं दिया जाना चाहिए। अब शिक्षा विभाग ने उसकी इस अपील पर अमल कर दिया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसमें सभी स्कूलों के लिए ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) के समय और होमवर्क का जिक्र किया गया है।

इसे भी पढ़ें:- सीएम योगी के लिए इस युवक ने खून से लिखी चिट्ठी, कहा- ऐसा किया तो कर लूंगा आत्मदाह!

Manoj Sinha ने दिए थे निर्देश

ये बच्ची कोरोना संकट में लंबी ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) और शिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले होमवर्क से परेशान हो गई है, इस कारण उसने पीएम मोदी से भावुक अपील की थी। बच्ची का वीडियो जमकर वायरल हुआ था जिसके बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने ट्वीट करते हुए कहा था कि स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए 48 घंटे के भीतर शिक्षा विभाग को नीति बनाने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षा विभाग ने किए ये परिवर्तन

6 साल की मासूम की शिकायत सुन तुरंत एक्शन हुआ और अब मनोज सिन्हा ने ट्वीट करके शिक्षा विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ‘बच्ची की मासूमियत भरी अपील को ध्यान में रखते हुए कुछ बदलाव किए हैं। जैसे कि प्री प्राइमरी के बच्चों की क्लास दिनभर में 30 मिनट से अधिक नहीं होगी। इसी प्रकार, पहली से आठवीं तक की कक्षाएं डेढ़ घंटे के अधिकतम दो सत्रों में चलाई जाएं। साथ ही क्लास 5 के बच्चों को होमवर्क नहीं देने की बात भी कही गई है।’

बच्ची ने की थी ये शिकायत

कश्मीर की रहने वाली 6 साल की बच्ची ने वीडियो के जरिये पीएम नरेंद्र मोदी से होमवर्क कम करने की अपील की थी। वीडियो में उसने कहा था, ‘‘अस्सलामु अलैकुम मोदी साहब, मैं एक लड़की बोल रही हूं। मैं छह साल की हूं, मैं जूम क्लास की बातें बोल सकती हूं। 6 साल के बच्चे जो होते हैं, उनको अधिक काम क्यों देते हैं। पहले अंग्रेजी, गणित, उर्दू, ईवीएस और उसके बाद कंप्यूटर की क्लास। मुझे 10 बजे से लेकर 2 बजे तक क्लास अटेंड करनी पड़ती है। इतना काम तो बड़े बच्चों के पास होता है’। बच्ची का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है। वीडियो को काफी पसंद भी किया गया और अब बच्ची की मेहनत रंग भी लाई है। जिस कारण एक बार फिर बच्ची सुर्खियों में आ गई है।

इसे भी पढ़ें:- नीतीश को ‘श्रीकृष्ण’ बनाने की ऐसी है शानदार कहानी, बीआर चोपड़ा को कई बार करना पड़ा था फोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here