बंद हुए 2 हजार रूपये के नोट? लोकसभा में मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी पूरी जानकारी

2125
anurag thakur on 2,000 note

देशभर में 2 हजार के नोट को लेकर लोगों के बीच कई तरह की कन्फ्यूजन हैं. इसी बीच नोट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जो आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है. दरअसल खबर ये है कि अभी 2,000 रुपए के नोट बंद नहीं किए गए हैं. यानी कि ये नोट अभी भी पहले की तरह ही लोगों के बीच छपकर आते रहेंगे. क्योंकि सरकार ने अभी तक नोट पर किसी तरह कि कोई रोक नहीं लगाई है. खास बात तो ये है कि केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में लोकसभा में खुद जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें:- बंद हो रहे 2 हजार के नोट? ATM में हो रहे ये बड़े बदलाव

हाल ही में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा है कि, डिमांड को ध्यान में रखते हुए सारे नोट की उपलब्धता में स्थिरता बनाए रखने के लिए रिजर्व बैंक से जिक्र करने के बाद ही सरकार किसी नोट की छपाई को लेकर फैसला करती है. 31 मार्च, 2019 को सर्कुलेशन में 2000 रुपए के नोटों की संख्या 329.10 करोड़ थी, जो 31 मार्च, 2020 को कम होकर 273.98 करोड़ रुपए हो गई थी.

आगे उन्होंने अपने लिखित जवाब में ये भी बताया है कि, 31 मार्च 2020 तक देशभर में 2 हजार के 27 हजार 398 लाख नोट्स ट्रेंड में थे. इसके बाद 31 मार्च 2019 तक इन नोटों की संख्या 32 हजार 910 लाख थी. इसके साथ ही राज्यमंत्री ने ये भी कहा है कि कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से रिजर्व बैंक ने नोटों की छपाई पर भी तुरंत रोक लगा दी थी. लेकिन अब चरणबद्ध तरीके से इस काम की शुरूआत फिर से की गई है.

लॉकडाउन में बंद की गई थी नोटों की छपाई 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक नोट प्रिंटिंग प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) रिजर्व बैंक के लिए नोट की छपाई करती है. लेकिन लॉकडाउन के चलते हर तरह की गतिविधि पर रोक लगाई गई थी. ऐसे में 23 मार्च से लेकर 3 मई तक नोट छपाई के काम को भी प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालांकि 4 मई के बाद से नियमानुसार इस काम को फिर से शुरू किया गया है. इसके साथ ही मंत्री ने ये भी कहा है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए 23 मार्च से नासिक के मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (करेंसी नोट प्रेस) और बैंक नोट प्रेस, देवास में कोई काम नहीं हो रहा था. हालांकि नासिक वाली प्रेस में 8 जून और बैंक नोट वाली प्रेस में 1 जून से नोट छपने का काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- बिल्कुल न करें ये गलती, सैनिटाइज करने के चलते 2 हजार के 17 करोड़ नोट हुए खराब