नवरात्र में ही पहुंच जाएगी PM किसान योजना की 12वीं किस्त, अगर नहीं किया ये काम तो रुक जाएगा पैसा

किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं की सब बहुत जल्द खाते में पहुंच जाएगी। अब किसानों का इंतजार खत्म हो चुका है बहुत जल्द किसानों के खातों में 12वीं किस्त की राशि पहुंच जाएगी। नवरात्रि में माता रानी ने किसानों के लिए खुशखबरी भेज दी है नवरात्रि में किसानों के खातों में ₹2000 पहुंच जाएंगे।

0
770
Pm kisan samman nidhi

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लगभग देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। हर 3 महीने में किसानों के खाते में 2000 रुपए पहुंच जाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना द्वारा किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं। लेकिन इस बार 12वीं किस्त अभी किसानों के खातों में नहीं पहुंच पाई है जिसके चलते किसान इस किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त पहुंचने में काफी देर हो चुकी है और किसान 12वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए बेसब्र हैं। लेकिन अब कहां जा रहा है कि किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं की सब बहुत जल्द खाते में पहुंच जाएगी। अब किसानों का इंतजार खत्म हो चुका है बहुत जल्द किसानों के खातों में 12वीं किस्त की राशि पहुंच जाएगी। नवरात्रि में माता रानी ने किसानों के लिए खुशखबरी भेज दी है नवरात्रि में किसानों के खातों में ₹2000 पहुंच जाएंगे।

अगर नहीं किया यह काम तो रुक जाएगा पैसा

वही आपको बता दे 12वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए आपको ईकेवाईसी कराना बहुत जरूरी है। हर किसान कोई केवाईसी करानी होगी नहीं तो इस योजना का लाभ अब आपको नहीं मिल पाएगा। इस योजना की 12वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए केवाईसी कराना सरकार के द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराई तो आपको PM Kisan Samman Nidhiइस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि केवाईसी की सीमा समय को लेकर जारी हो रही अपडेट को वेबसाइट से हटा लिया गया है। लेकिन फिर भी ई केवाईसी कराने का ऑप्शन वेबसाइट पर उपलब्ध है। हालांकि आपको बता दें उत्तर प्रदेश 21 लाभ किसानों के खातों से पैसा वापस कराने का नोटिस जारी कर दिया गया है यह किसान इस योजना का लाभ उठाने के लायक नहीं थे।

इस वजह से लेट हो रही थी 12वीं किस्त

दरअसल आपको बता दें इस योजना की राशि हर 4 महीने के अंत में दो ₹2000 की किस्त के तौर पर दिए जाते हैं। भूलेख ओं के सत्यापन के काम की वजह से इस किस्त के आने में देरी हो रही है लेकिन अब रास्ता पूरी तरह से खुल चुका है। वही केवाईसी की वजह से भी 12वीं किस्त आने में देरी हो रही थी लेकिन अब बहुत जल्द इसी हफ्ते 12वीं किस्त PM Kisan Samman Nidhiखाते में पहुंच जाएगी। सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप लोग इस 155261 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Read More-PM किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए आई खुशखबरी! 12वीं किस्त पाने से पहले उठाएं इस सुविधा का लाभ