पीएम मोदी के 10 वादे, जो कश्मीर को फिर से बनाएंगे धरती का स्वर्ग

धारा 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम 8 अगस्त को रात 8 बजे संबोधन दिया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में खासतौर से धारा 370 पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने धारा 370 हटाए जाने को देश का ऐतिहासिक फैसला बताया। साथ ही देशवासियों को अनुरोध किया कि, वो कश्मीरियों के साथ खड़े रहें, और उनकी मदद करें। पीएम मोदी ने कश्मीरी युवाओं को राज्य के एक खूबसूरत कल का ख्वाब दिखाया। उन्होंने कश्मीर का विकास करने के लिए देश से 10 वादे किए। जिनमें उन्होंने रोजगार, पर्यटन आदि बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया।

पीएम मोदी के कश्मीर के लिए 10 वादे

1.सफाईकर्मियों को मिलेगा इंसाफ
पीएम मोदी ने कहा कि, देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है। जो अब कश्मीर में भी लागू होगा। इससे सफाईकर्मियों को इंसाफ मिलेगा।

2.दलितों पर नहीं होगा अत्याचार
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, अब तक देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है। जो अब कश्मीर में भी होगा। इससे दलितों को इस कानून का फायदा मिलेगा।

3. अल्पसंख्यकों से किया वादा
अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण के सभी राज्यों में माइनॉरिटी एक्ट लागू है, लेकिन घाटी को विशेष दर्जा मिला हुआ था। इस कारण वहां पर ये एक्ट लागू नहीं था। पर अब वहां भी ये एक्ट लागू होगा।

4.मजदूरों को मिलेगी उनकी मेहनत की पूरी कमाई
श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए देश के अन्य राज्यों में मिनिमम वेग्स एक्ट लागू है। पर कश्मीर में ये एक्ट सिर्फ कागजों तक ही सीमित था। लेकिन अब घाटी के मजदूरों को भी उनकी मेहनत की पूरी कमाई मिलेगी।

5.कर्मचारी-पुलिस को सुविधाएं
केंद्र सरकार की अब कश्मीर में ये प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों को, घाटी की पुलिस को, दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलें।

6.युवाओं रोजगार दिलाने का वादा
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर के युवाओं को जल्द से जल्द रोजगार दिलाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा बहुत जल्द कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय व राज्य के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

7.भ्रष्टाचार मुक्त होगा राज्य
पीएम मोदी बोले कि, जम्मू-कश्मीर प्रशासन में एक नई कार्यसंस्कृति लाने, पारदर्शिता लाने का प्रयास किया गया है। इसी के परिणाम है कि, IIT, IIM, एम्स, हों, तमाम इरिगेशन प्रोजेक्ट्स हो, पावर प्रोजेक्ट्स हों, या फिर एंटी करप्शन ब्यूरो, इन सबके काम में तेजी आई है।

8.शरणार्थियों को मतदान का अधिकार
मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बताया कि, घाटी में सालों से ऐसे भाई-बहन रहते हैं जो लोकसभा चुनाव में तो मतदान कर सकते थे, लेकिन विधानसभा व स्थानीय निकाय में उन्हें मतदान करने का अधिकार नहीं था। उन्होंने बताया कि, ये वो लोग हैं जो पाकिस्तान से भारत में आए थे।

9.ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल 
पीएम मोदी ने कहा कि, मैं राज्य के गवर्नर से ये भी आग्रह करूंगा कि, ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल का गठन, जो पिछले दो-तीन दशकों से लंबित है, उसे पूरा करने का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

10.युवाओं को नेतृत्व
पीएम मोदी बोले कि, मेरे युवा, जम्मू-कश्मीर के विकास का नेतृत्व करेंगे और उसे नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। वो तमाम क्षेत्रों में कश्मीर को रिप्रजेंट करेंगे। ये भी पढ़ेंः- धारा 370 हटाने के बाद वायरल हुई पीएम मोदी की ये फोटो, इसके बारे में भी जान लीजिए

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,278FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles